trendingNow11825676
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Underweight Signs: क्या आपका शरीर भी है दुबलेपन का शिकार? जानें इससे होने वाली 4 बड़ी समस्याएं

Underweight Side Effects: अगर आप अधिक मोटे हैं या फिर जरूरत से ज्यादा पतले हैं तो शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. अधिक दुबला होना आपको यहां बताए इन चार गंभीर समस्याओं का शिकार बना सकता है. आइये जानें एक इंसान का नॉर्मल वेट कितना होना चाहिए.   

Underweight Signs: क्या आपका शरीर भी है दुबलेपन का शिकार? जानें इससे होने वाली 4 बड़ी समस्याएं
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Aug 15, 2023, 11:33 AM IST

Right Weight Of Every Person: आजकल अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं. वेट लॉस के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. जिम जाने से लेकर डाइट में बदलाव करने तक. कई बार कुछ लोगों का मोटापा इस कदर बढ़ जाता है, कि वो गंभीर बीमारी का शिकार होने लगते हैं. हालांकि ये सच भी है. अगर आप जरूर से ज्यादा मोटे हैं तो इससे बॉडी को कुछ गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. इसी तरह शरीर का दुबला होना भी है. अगर आपकी बॉडी अधिक दुबली-पलती है तो आपको इसपर ध्यान देने की जरूरत है.

दरअसल, खराब खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते लोग मोटापे और दुबलेपन का शिकार हो जाते हैं. जिसके चलते कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. ऐसे में आपको दिल की बीमारी, डायबिटीज की समस्या हो सकती है. वहीं जरूरत से ज्यादा पतले होने पर भी शरीर के लिए उतना ही खतरनाक होता है. आइये जानें अधिक पतले होने पर कौन सी बीमारियां आपको अपना शिकार बना सकती हैं....

अधिक दुबला होने से शरीर को हों सकती हैं ये बीमारियां-
 
1. कुपोषण 
कुछ लोग जरूरत से ज्यादा दुबले-पतले होते हैं, इसकी वजह उनके शरीर में पोषण की कमी हो सकती है और वह कुपोषण का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में वह जो कुछ भी खाते-पीते हैं, वह शरीर में अच्छी तरह से नहीं लगता है. जिसके चलते उन्हें हमेशा कमजोरी, थकान और दांतों में दर्द की समस्या से गुजरना पड़ता है. 
 
2. वीक इम्युनिटी
अगर आप अंडरवेट हैं यानी जरूरत से ज्यादा पतले हैं तो आपकी इम्युनिटी काफी कमजोर हो सकती है. साथ ही शरीर में अन्य बीमारियां भी बहुत जल्दी पड़कती हैं. पतले लोगों के लिए कमजोर इम्यून सिस्टम की समस्या बढ़ सकती हैं. 

3. कमजोर हड्डियां 
बॉडी में न्यूट्रिशन्स की कमी के कारण विटामिन डी और कैल्शियम की कमी भी अधिक होने लगती है. जिसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या बढ़ सकती है. जिसके चलते आपकी हड्डियां बेहद कमजोर होने लगती हैं. 

4. हाइट कम होना
जब शरीर में न्यूट्रिशन्स की कमी होती है, तो व्यक्ति की हाइट पर भी इसका असर पड़ता है. इसलिए अगर आप बच्चा अंडरवेट है, तो बच्चे की ग्रोथ के लिए उसे भरपूर पोषण वाला भोजन कराएं. अधिक पतले होने से बच्चे की हाइट भी कम रह जाती है.

Read More
{}{}