Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

कड़ी धूप में कौन से कपड़े नहीं सुखाने चाहिए? छांव का लेना होगा सहारा

कपड़ा धोना नॉर्मल प्रैक्टिस है, समर सीजन में ये काम और भी आसान हो जाता है. लेकिन हर तरह के आउटफिट्स धूप में सुखाने के लिए नहीं बने होते हैं, इन्हें छांव में ही सुखाना चाहिए.

कड़ी धूप में कौन से कपड़े नहीं सुखाने चाहिए? छांव का लेना होगा सहारा
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 10, 2024, 06:55 AM IST

Types Of Clothes You Should Not Dry Under The Sun: गर्मी के मौसम में कपड़े सुखाना बेहद आसान होता है, क्योंकि तेज धूप और वॉर्म टेम्प्रेचर में इवेपरेशन आसान होता है. चूंकि हम में से काफी लोग चाहते हैं कि ज्यादार का आसानी से हो जाए, तो ऐसे में हम गीले कपड़े को स्पीड में ड्राई करने के लिए कड़ी धूप में सुखाने के लिए छोड़ देते हैं. लेकिन हर कपड़े धूप में रखने के लिए नहीं होते हैं, क्योंकि ये खराब हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से कपड़े कड़ी धूप में सुखाने चाहिए और कौन से कपड़े छांव में सुखाना बेहतर है

कड़ी धूप में सुखाने के लिए कपड़े

1. सफेद कपड़े

सफेद कपड़े धूप में सुखाने पर चमकदार और साफ रहते हैं. धूप की यूवी किरणें सफेद कपड़ों पर पड़े दाग-धब्बों को हल्का करती हैं और उन्हें नेचुरल तरीके से ब्लीच करती हैं.

2. सूती कपड़े

सूती कपड़े धूप में जल्दी सूख जाते हैं और धूप से उन्हें नुकसान भी नहीं होता. सूती कपड़े नमी को अच्छी तरह से सोखते हैं और धूप में सूखने पर उनकी गंध भी दूर हो जाती है.

3. बिस्तर की चादरें और तौलिए

ये कपड़े मोटे होते हैं और उन्हें सूखने में समय लगता है. धूप में सूखने से यह कपड़े जल्दी सूख जाते हैं और उनकी नमी खत्म हो जाती है, जिससे फंगस और बैक्टीरिया नहीं पनपते.

4. सिंथेटिक कपड़े

पॉलिएस्टर और नायलॉन जैसे सिंथेटिक कपड़े धूप में रखने पर जल्दी सूखते हैं और उनकी क्वालिटी पर भी कम असर पड़ता है.

छांव में सुखाने के लिए कपड़े

1. रंगीन कपड़े

रंगीन कपड़ों को धूप में सुखाने से उनके रंग फीके पड़ सकते हैं. यूवी रेज रंगों को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए इन कपड़ों को छांव में सुखाना बेहतर होता है.

2. रेशमी कपड़े

रेशम बहुत नाजुक होता है और धूप में सुखाने से इसका चमक और सॉफ्टनेस कम हो सकती है. रेशमी कपड़े हमेशा छांव में सुखाने चाहिए ताकि उनकी गुणवत्ता बनी रहे.

3.ऊनी कपड़े

ये कपड़े धूप में सूखने पर अपनी मूल संरचना खो सकते हैं.ऊनी कपड़ोंव में सुखाने से वो सिकुड़ते नहीं हैं और उनका आकार भी ठीक रहता है.

4. डेनिम और जींस

डेनिम कपड़े धूप में सीधे सुखाने से उनका रंग और फाइबर खराब हो सकते हैं. इन्हें छांव में सुखाना चाहिए ताकि उनका रंग और गुणवत्ता बनी रहे.

कपड़े सुखाने के तरीके

1. सही समय का सेलेक्शन

सुबह या शाम के समय कपड़े सुखाने से बचना चाहिए क्योंकि इस समय नमी अधिक होती है. दोपहर की धूप में कपड़े जल्दी सूखते हैं.

2. हवा की दिशा

कपड़े सुखाने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां हवा का फ्लो अच्छा हो. हवा से कपड़े जल्दी सूखते हैं और उन पर किसी तरह की बदबू नहीं आती.

3. कपड़ों को उल्टा करें

रंगीन कपड़ों को उल्टा सुखाने से उनके रंग फीके नहीं पड़ते. ये खासकर टी-शर्ट और कुर्तों के लिए असरदार होता है.

4. सही तरह की रस्सी चुनें

कपड़े सुखाने के लिए मजबूत और साफ रस्सी का इस्तेमाल करें. प्लास्टिक कोटेड या स्टील की रस्सी बेहतर विकल्प होती है. लोहे के तार का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे कपड़ों में जंग लग सकता है.

 

{}{}