trendingNow11569280
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Turmeric Benefits: सिर्फ एक चुटकी हल्दी से दूर होगी पेट की सूजन, पीरियड्स का दर्द; रात में सोने से पहले इस तरह करें इस्तेमाल

Turmeric Benefits in Hindi: हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है.

Turmeric Benefits: सिर्फ एक चुटकी हल्दी से दूर होगी पेट की सूजन, पीरियड्स का दर्द; रात में सोने से पहले इस तरह करें इस्तेमाल
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 13, 2023, 06:54 AM IST

Turmeric Benefits: आपके किचन में पाए जाने वाले मसाले किसी औषधि से कम नहीं हैं. उन मसालों में एक है हल्दी, जिसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में हल्दी के कई फायदों का जिक्र है. हल्दी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है, साथ ही ये कई तरह के दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है. आपको शायद पता होगा की रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर में हो रहे कई तरह के दर्द ठीक हो जाते है, लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी को नाभि पर लगाने के भी कई तरह के फायदे मिलते हैं. ऐसा करने से डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा होता है, पीरियड्स में होने वाले दर्द कम होता है और वायरल बीमारियां दूर रहती है. आइए जानें कि नाभि में हल्दी कब और कैसे लगाएं?

जब आप 1-2 घंटे के लिए आराम करने जा रहे हैं तो नाभि में हल्दी लगा सकते हैं. इस तरह नाभि के द्वारा आपका शरीर हल्दी के गुणों का अब्जॉर्ब कर लेता है. नाभि में हल्दी लगाने का सबसे सही समय रात का माना जाता है. इसके लिए बेहतर होगा की आप रात में सोने से पहले नाभि में हल्दी लगा लें. आइए, अब जानते हैं कि नाभि में हल्दी लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

पीरियड्स का दर्द कम
कई सारी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अत्यधिक दर्द होता है. हालांकि, पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन की दिक्कत आम बात है और इससे समस्या से निजात पाने के लिए महिलाएं अपनी नाभि में हल्दी लगा सकती है.

पेट की सूजन
एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी अपच या कब्ज के कारण होने वाले पेट दर्द और सूजन की दिक्कत को कम करने में मदद करता है. इसके लिए नाभि में नारियल का तेल और हल्दी मिलाकर लगाएं.

डाइजेशन अच्छा
हल्दी फाइबर का भी रिच सोर्स है, जो खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करता है. इसे नाभि में लगाने से पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है और पेट दर्द व अपच की समस्या भी दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}