trendingNow12290535
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Benefits of Tulsi Water: तुलसी का पानी सिर्फ पूजा का सामान ही नहीं, बल्कि है सेहत का खजाना

सदियों से भारत में पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाली तुलसी (Holy Basil) ना सिर्फ आपके आंगन की शोभा बढ़ाती है, बल्कि आपके शरीर को भी कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है.

Benefits of Tulsi Water: तुलसी का पानी सिर्फ पूजा का सामान ही नहीं, बल्कि है सेहत का खजाना
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 12, 2024, 07:20 PM IST

क्या आप जानते हैं कि आपके घर के तुलसी के पौधे में सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं, बल्कि सेहत का खजाना भी छिपा है? जी हां, सदियों से भारत में पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाली तुलसी (Holy Basil) ना सिर्फ आपके आंगन की शोभा बढ़ाती है, बल्कि आपके शरीर को भी कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है. तुलसी की पत्तियों में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिनका फायदा उठाया जा सकता है तुलसी का पानी पीने से! तो चलिए आज जानते हैं तुलसी का पानी पीने के 5 अनोखे फायदों के बारे में.

1. इम्यूनिटी मजबूत करे
तुलसी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. नियमित रूप से तुलसी का पानी पीने से सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से बचाव होता है.

2. पाचन क्रिया को दुरुस्त करे
तुलसी का पानी पाचन क्रिय को दुरुस्त रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद औषधीय गुण पेट दर्द, गैस, और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं.

3. तनाव कम करे
तुलसी में एडाप्टोजेन (adaptogens) नामक तत्व पाए जाते हैं जो तनाव कम करने में मदद करते हैं.  रोज सुबह तुलसी का पानी पीने से मानसिक शांति मिलती है और तनाव दूर होता है.

4. खून साफ करे
तुलसी का पानी खून को साफ करने में मदद करता है. यह खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है. साथ ही, यह शरीर को संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है.

5. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करे
अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी का पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यह खासकर मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

कैसे बनाएं तुलसी का पानी?
तुलसी का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 2-3 तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर गुनगुना गर्म पिएं.

ध्यान दें
तुलसी का पानी का ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें. वहीं, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को डॉक्टर की सलाह के बिना तुलसी का पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. तुलसी का पानी एक आसान और नेचुरल उपाय है जो आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. तो देर किस बात की, आज से ही तुलसी का पानी को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें और पाएं इसके अमेजिग फायदे.

Read More
{}{}