trendingNow11220651
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Tulsi Tea Benefits: तुलसी की चाय से ये बीमारियां होंगी दूर, आज ही पीना कर दें शुरू

Tulsi Tea Benefits: तुलसी की चाय पीने के एक नहीं बल्की कई बड़े फायदे हैं. अगर आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे तनाव दूर रहेगा और पेट भी फिट रहेगा.

तुलसी की चाय से मिलेंगे ये फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 15, 2022, 03:40 PM IST

Tulsi Tea Benefits: जिस तरह तुलसी को घर में रखने के अनेक फायदे हैं, उसी तरह तुलसी की चाय पीने के भी कई फायदे हैं. दरअसल, तुलसी के अंदर एंटीवायरस, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, विटामिन ए, विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम आदि महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. इसलिए इसकी चाय पीने की भी सलाह दी जाती है. 

इन दिक्कतों से मिलेगी राहत

पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में भी तुलसी की चाय काफी फायदेमंद है. आज के समय में लोग गलत खान-पान के कारण पाचन क्रिया की कई समस्याओं से ग्रस्त हो जाते हैं. ऐसे में तुलसी की चाय के सेवन से न केवल मल त्यागने की प्रक्रिया आसान होती है बल्कि गैस की समस्या, दस्त की समस्या, पेट में ऐठन की समस्या, कब्ज की समस्या से भी निजात मिल सकती है. 

अच्छी नींद के लिए पीएं तुलसी की चाय

बेहतर नींद के लिए तुलसी आपके बेहद काम की है. बता दें कि आज के समय में लोग तनाव और गलत जीवनशैली के कारण नींद की समस्या का सामना करते हैं. ऐसे में आप अच्छी नींद के लिए तुलसी की चाय पी सकते हैं. यानी कुल मिलाकर अगर आप अन्य चायों की अपेक्षा तुलसी की चाय पीते हैं तो आपको जरूर फायदा मिलेगा.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Read More
{}{}