trendingNow12332612
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

क्या आप भी हैं पीले दांत से परेशान? रोज चबाएं ये पत्ती, चांदी जैसे होंगे सफेद!

पीले दांत? चिंता न करें. आपको अपने पीले दांतों को छिपाने के लिए जीवन भर संघर्ष करने की जरूरत नहीं है. यहां हम एक ऐसे पत्ते के बारे में बता रहे हैं जो हर घर में मिल जाता है और इसकी मदद से आप कुछ ही समय में अपने दांतों को चमका सकते हैं.

क्या आप भी हैं पीले दांत से परेशान? रोज चबाएं ये पत्ती, चांदी जैसे होंगे सफेद!
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 12, 2024, 01:13 PM IST

Teeth Health in Hindi: दांतों का पीलापन किसी से छिपाया नहीं जा सकता और कई बार तो पीले दांत शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं. अगर आप दांतों के पीलापन से परेशान हैं तो आपके मन में इसका ट्रीटमेंट कराने की बात जरूर आ रही होगी. जरा रुकिए... आपको महंगा ट्रीटमेंट कराने की जरूरत नहीं है. दांतों का पीलापन आप घरेलु नुस्‍खे की मदद से भी खत्म कर सकते हैं. जी हां, ब‍िना खर्च आप घर में मौजूद इस पत्ते की मदद से अपने दांत चमका सकते हैं.

हम तुलसी के पत्तों की बात कर रहे हैं. तुलसी के स्वास्थ्य लाभों में दांतों और मुंह की देखभाल भी शामिल है. तुलसी में दांत सफेद करने और ब्लीच करने की क्षमता होती है.

कैसे यूज करें
एक शानदार मुस्कान के लिए, 15 से 20 ताजा तुलसी के पत्तों को पीसकर अपना खुद का प्राकृतिक टूथपेस्ट बनाएं. इस पेस्ट से हर सुबह और रात को सोने से पहले अपने दांतों को ब्रश करें. तुलसी के पत्तों को अच्छे से सुखाकर उसके पाउडर को मंजन में म‍िलाकर दांतों में लगा सकते हैं. तुलसी के पत्तों को धोकर चबा भी सकते हैं. तुलसी के पत्ते दांतों को चमकाने के साथ-साथ मुंह की और भी कई समस्याओं का इलाज करते हैं. आइये जानते हैं...

दांतों के दर्द में आराम
जिन लोगों को दांत में दर्द रहता है, उनके लिए तुलसी के पत्ते रामबाण इलाज हो सकते हैं. तुलसी के पत्तों को अच्छे से चबाएं. इससे दर्द की परेशानी दूर होगी.

मुंह से बदबू और संक्रमण
मुंह में संक्रमण होने के कारण बदबू आने लगती है. ऐसे में लोग आपसे बात करने में कतराने लगते हैं. कई बार मुंह के बदबू से शर्मिंदगी भी हो जाती है. तुलसी पर हुई स्टडी में ये बात सामने आई है कि तुलसी के पत्ते ओरल हाइजीन को बेहतर बनाते हैं और संक्रमण समाप्त करते हैं.

इन बातों का भी रखें ध्‍यान
दांत के दाग-धब्बों से बचने के लिए सिगरेट से दूरी बना लें. इसके अलावा ज्यादा कॉफी, सोडा या तंबाकू के उपयोग से बचें. गर आप स्ट्रॉ से सोडा पीते हैं तो दांतों का रंग खराब होने से रोकने में काफी मदद मिल सकती है. जंक फूड का सेवन कम करें और इसके बजाय अपने आहार में सेब, गाजर, स्ट्रॉबेरी और अजवाइन जैसे कुरकुरे फल और सब्जियां शामिल करें.

Read More
{}{}