trendingNow12331948
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

स्ट्रेस में बढ़ जाती है घबराहट, दिमाग को शांत करने के लिए आजमाएं ये 6 तरीके, 5 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

Tips For Anxiety Management: एंग्जायटी में व्यक्ति कई बार ऐसे काम कर बैठता है, जिसका गम उसे जीवन भर सोने नहीं देता है. ऐसे में यदि आपको भी मुश्किल घड़ी ज्यादा घबराहट होने लगती है तो इन 6 उपायों से दिमाग को तुरंत शांत करें.

स्ट्रेस में बढ़ जाती है घबराहट, दिमाग को शांत करने के लिए आजमाएं ये 6 तरीके, 5 मिनट में मिलेगा रिजल्ट
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 11, 2024, 10:44 PM IST

दैनिक जीवन में तनाव और चिंता होना आम बात है, लेकिन कभी-कभी ये इतनी हावी हो जाती है कि मानसिक संतुलन बिगड़ने लगता है. कई बार स्ट्रेस में होने पर व्यक्ति इतना ज्यादा घबरा ज्यादा है कि उसका अपने शब्दों और एक्शन पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है. इसे एंग्जायटी अटैक भी कहते है.

लेकिन अच्छी खबर ये है कि कुछ आसान तरीकों से आप 5 मिनट से भी कम समय में अपने एंग्जायटी से छुटकारा पा सकते हैं, और बेहतर तरीके से अपने अपने प्रॉब्लम का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं. यहां पर 6 ऐसे ही तरीके बताए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

गहरी सांस लेने का अभ्यास करें

घबराहट के दौरान हमारी सांसें उथली हो जाती हैं. गहरी सांस लेने का अभ्यास दिमाग को शांत करता है और शरीर को आराम पहुंचाता है. 4 से 6 सेकंड तक नाक से सांस लें, फिर 8 से 10 सेकंड तक धीरे-धीरे मुंह से सांस छोड़ें. इस प्रक्रिया को कुछ मिनटों तक दोहराएं.

5 चीजों पर ध्यान दें

अपने आसपास की 5 चीजों को देखें और मन ही मन उनका नाम लें. उदाहरण के तौर पर, आप सोच सकते हैं कि मैं अभी कुर्सी पर बैठा/ बैठी हूं, सामने मेज पर लैपटॉप रखा है, बगल में पानी का गिलास है, दीवार पर घड़ी टिक रही है और दूर से सड़क पर गाड़ियों की आवाज आ रही है. अपने आसपास के माहौल पर ध्यान देने से दिमाग वर्तमान में वापस आता है और चिंता कम होती है.

इसे भी पढ़ें- सिर्फ Hug Day पर एक बार गले मिलना काफी नहीं, जिंदगी टेंशन फ्री रखना है तो रोज करना होगा इतने बार हग

 

मांसपेशियों को तनाव दें और छोड़ें

शरीर को तनाव मुक्त करने का एक आसान तरीका है मांसपेशियों को कसना और फिर छोड़ना. अपने हाथों को मुट्ठी में बांध लें और कुछ सेकंड के लिए जोर लगाएं, फिर पूरी तरह से ढीला छोड़ दें. इस प्रक्रिया को अपने कंधों, गर्दन और पैरों में भी दोहराएं. 

मंत्रों का जाप करें

मन को सकारात्मकता की ओर मोड़ने के लिए आप अपने पसंदीदा मंत्र का जाप कर सकते हैं. जैसे- ॐ शांति, मंत्रों को बार-बार दोहराने से मन शांत होता है और घबराहट कम होती है.

ठंडे पानी से फेस वॉश करें

ठंडे पानी का स्पर्श दिमाग को तुरंत अलर्ट कर देता है और तनाव कम करता है. अपने चेहरे पर पानी के छींटे मारें या ठंडे पानी की बोतल को अपने माथे पर कुछ देर के लिए रखें.

पसंदीदा तस्वीर या यादों को देखें

मन को शांत करने के लिए आप किसी खूबसूरत नेचुरल व्यू वाली तस्वीर या अपने किसी प्यारे पल की तस्वीर को देखें. इन तस्वीरों को देखने से सकारात्मक यादें ताजा होती हैं, जिससे घबराहट कम हो जाती है।

 

Read More
{}{}