trendingNow12333501
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

ये है 5 बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक्स, जो शरीर को स्वस्थ रखनें में करते है मदद

Detox Drink: इस स्टोरी में हम बात करे रहें है 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स बारे में जो हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते है और हमको हेल्दी रखते है.
 

ये है 5 बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक्स, जो शरीर को स्वस्थ रखनें में करते है मदद
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 12, 2024, 11:38 PM IST

Detox Drink:आजकल हमारा लाइफस्टाइल पूरी तरीके से अनहेल्दी हो गया है.हम अक्सर अनहेल्दी चीजें खाते रहते है. जिससे हमारे शरीर में बहुत सी गंदगी इकट्ठा हो जाती है. इससे हमें कई सारी बीमारियों का खतरा हो सकता है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि हम अपने शरीर को डिटॉक्स रखें. आज हम इस स्टोरी में आपको 5 ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बता रहे है.जो हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते है.

क्या होता है डिटॉक्स?

डिटॉक्स को डिटॉक्सिफिकेशन के नाम से भी जाना जाता है. डिटॉक्स के द्वारा शरीर से विषैले और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकाला जाता है.डिटॉक्सिफिकेशन से हमारे शरीर के हानिकारक पदार्थं बाहर आ जाते है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है.

ये हैं 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स

नींबू पानी

नींबू पानी को एक अच्छा डिटॉक्स ड्रिंक्स माना जाता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर से हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थ बहार निकल जाते है और हमारा डाइजेशन भी सही रहता है.

ग्रीन टी 

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं.जो शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन और वजन घटाने में मदद करते हैं. ग्रीन टी पीने से शरीर को और भी कई लाभ होते है.

जीरा पानी 

जीरा में कई पोषक तत्व पायें जाते है. जीरा को पानी में मिलाकर पीने से हमारा शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाता है. जिससे हमारे शरीर के अंदर गंदगी बाहर निकल जाती है.

 

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस भी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक का काम करता है.इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स रखने में मदद करते है.

 

धनिया पानी

हर रोज सुबह धनिया वाला पानी पीते है तो ये आपके शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है. इसके साथ ये लिवर के लिए भी फायदेमंद है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

Read More
{}{}