trendingNow12068230
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Healthy Veins Tips: नसों की कमजोरी से हैं परेशान, इन उपायों से छूमंतर होगा खिंचाव-ऐंठन

Veins Tips: शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नसों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि नसें कमजोर होने के क्या लक्षण होते हैं और इससे बचने के क्या उपाय हैं.

Healthy Veins Tips: नसों की कमजोरी से हैं परेशान, इन उपायों से छूमंतर होगा खिंचाव-ऐंठन
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Jan 19, 2024, 11:39 PM IST

Veins Strong Tips: शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नसों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. नसें हमारे शरीर के कई हिस्सों में खून और ऑक्सीजन को सही मात्रा में पहुंचाने का काम करती हैं, जिससे हमारे शरीर स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. अगर नसें कमजोर हो जाएं, तो शरीर में कई तरीके की बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे समय में शरीर में ऐंठन होने लगती है और शरीर में झनझनाहट होना बहुत आम हो जात है. इसलिए नसें हमारे शरीर के बेहतर मूवमेंट के लिए बहुत जरूरी होती हैं. लेकिन एक सवाल आपके दिमाग में होगा की कैसे पता चलता है कि नसें कमजोर हो गई हैं. आइए जानते हैं कि शरीर की नसें जब कमजोर हो जाती हैं तो किस तरह के लक्षण दिखते हैं. फिर ये भी जानेंगे कि कैसे इसका ख्याल रख सकते हैं.

  • मांसपेशियों में दर्द: नसों की कमजोरी के कारण मांसपेशियों में दर्द या अधिक थकान हो सकती है.
  • सूजन और फूलना: नसों की कमजोरी के कारण शरीर में सूजन होता है, जिससे आपके शरीर के कुछ हिस्से सूज सकते हैं.
  • हाथ-पैरों में सुन्नपन या झनझनाहट: नसों की कमजोरी से हाथ-पैरों में सुन्नपन या झनझनाहट महसूस होने लगता है और ये इसका सबसे बड़ा लक्षण है.
  • मांसपेशियों में खिंचाव: नसों की कमजोरी से मांसपेशियों में खिंचाव और ऐंठन हो सकती है, जो दर्द का कारण बनती है.

अब तक ये जाने की नसों के कमजोर होने के क्या लक्षण होते हैं, अब आइए जानते हैं कि इससे बचने के क्या उपाय हैं.

संतुलित आहार
सबसे पहली चीज अगर आपके शरीर में उपरे के बताए गए लक्षण दिख रहे हैं तो विटामिन सी और आयरन युक्त फूड को डाइट में शामिल करना चाहिए, जैसे संतरा, ओटमील, ब्राउन राइस, ब्रोकोली, एवोकाडो, गोभी, ब्रोकली, पाइनएप्पल,और दालें. ये आहार नसों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं.

सेंधा नमक के पानी से सिकाई
अगर नसों के कमजोरी हो रही है तो सेंधा नमक के पानी से सिकाई करना चाहिए. इससे नसों का दर्द कम होता है और नसों को मजबूत होने में मदद करता है.

सरसों के तेल से मालिश
शरीर के जिस जगह पर नसों में कमजोरी महसूस होती है वहां सरसों के तेल से मालिश करना चाहिए. इससे नसें मजबूत होती हैं.

योग और व्यायाम
योग एक ऐसी कसरत है जो शरीर को हर तरीके से फायदा पहुंचाता है. योग नसों के कमजोरी को ठीक करने के लिए सबसे कारगर उपाय होता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.
 
Read More
{}{}