trendingNow12373008
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Amla and Honey Benefits: रोजाना खाएं आंवला और शहद, म‍िलेंगे 5 फायदे

Amla Honey Benefits in hindi: रोजाना अपने खाने के रूटीन में अगर आप आंवला और शहद को साथ शाम‍िल कर लेते हैं तो आपके शरीर को 5 जबरदस्‍त फायदे होंगे. आइये जानते हैं.

Amla and Honey Benefits: रोजाना खाएं आंवला और शहद, म‍िलेंगे 5 फायदे
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 07, 2024, 06:28 PM IST

Shahad aur amla khane ke fayde : शहद और आंवला दोनों की सुपर फूड हैं और अगर आप शहद में भिगोया हुआ आंवला रोजाना खाते है तो इससे ऐसे लाभ दिखेंगे, जि‍न पर आप खुद यकीन नहीं कर पाएंगे. इसके कई फायदों में एक लाभ पाचन को ठीक करना भी है. इसके अलावा इसके और कौन से लाभ हैं, यहां जान‍िये:  

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: 
आंवला में विटामिन सी होता है. जब इसे शहद के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक नेचुरल एम्‍युन‍िटी बूस्टर बन जाता है. शहद आंवला का नियमित सेवन आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है. 

लिवर की सेहत के लि‍ए : 
भारतीय गूजबेरी या आंवला में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह मानव लिवर को हेपेटोटॉक्सिक एजेंटों (हमारे खाद्य पदार्थों और दवाओं में मौजूद) से बचाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए लिवर के कार्य को प्रभावित करते हैं. ऐसी बहुत कम चीजें हैं, जन्‍हें खाकर आप अपने ल‍िवर की सेहत में सुधार कर सकते हैं. आंवला और शहद एक ऐसा ही मिश्रण है. 

बाल और त्वचा के ल‍िए : 
आंवला बालों और त्वचा में सुधार करने के लिए जाना जाता है. शहद, अपने जीवाणुरोधी गुणों के साथ, मुंहासे को रोकने और त्वचा की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है. 

द‍िल की सेहत के ल‍िए :
आंवला में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल की सेहत को सपोर्ट करते हैं. जब आंवले को शहद के साथ जोड़ा जाता है, तो इससे कोलेस्ट्रॉल का स्‍तर भी कम होता है. इसलिए ये द‍िल की सेहत के ल‍िए बहुत फायदेमंद है. 

बेहतर नींद:
माना जाता है कि सोने से पहले एक चम्मच आंवला-शहद का मिश्रण खाने से बेहतर नींद आती है. शहद में मौजूद प्राकृतिक शर्करा सेरोटोनिन के स्राव को बढ़ावा देती है, जो मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जो नींद को नियंत्रित करने वाला एक हार्मोन है. 

शहद में भिगोए हुए आंवले कैसे तैयार करें
1. ताजा आंवला लें (आप आंवला पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं) और इसे छोटे टुकड़ों या स्लाइस में काट लें.
2. आंवले के टुकड़ों को कांच के जार में रखें और उन पर कच्चा, ऑर्गेनिक शहद डालें.
3. जार को सील करें और इसे कुछ हफ्तों तक ऐसे ही रहने दें, ताकि आंवला शहद के साथ घुल-मिल जाए.
4. इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने के लिए, रोजाना या जरूरत के हिसाब से एक चम्मच इस मिश्रण का सेवन करें. 

Read More
{}{}