trendingNow11375701
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Tooth Loss: न खून और न दर्द, क्या हुआ ऐसा कि 29 की उम्र में गिर गई बत्तीसी

Tooth Health: एक व्यक्ति के दांत खाना खाते वक्त गिर गए. ये सुनने में थोड़ा झूठ लगता है लेकिन बिलकुल सच है. एक व्यक्ति के दांत इसी तरह से गिर गए. इस मामले को जानकर डॉकटर भी हैरत में आ गए थे.   

अलेक्जेंडर
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 01, 2022, 04:28 PM IST

Tooth Loss In Young Age: हमारे दांत (Tooth) दो बार गिरते हैं. एक तो बचपन में दूध के दांत और दूसरा बुढ़ापे में. लेकिन अगर कोई ये कहे कि उसके जवानी (Young Age) में दांत गिर गए तो सुनने में बड़ा अजीब लगेगा, लेकिन ये बिल्कुल सच है. एक इंसान के दांत मात्र 29 साल की उम्र में गिर गए. जिसकी वजह से उस शख्स को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आइए जानते हैं कि आखिर क्या है इसके पीछे की वजह.

कौन है ये शख्स?

29 की उम्र में दांत के बिना जीवन जीने वाला ये शख्स इग्लैंड का रहने वाला है. इंग्लैंड के ब्रिस्टल में रहने वाले इस शख्स का नाम अलेक्जेंडर स्टोइलोव (Aleksandar Stoilov) है. 6 साल पहले खाना खाते वक्त अचानक से अलेक्जेंडर के सारे दांत गिर गए. इस मामले ने डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया था. 

नए दांत में आएगा 32 लाख का खर्च

दांत टूटने की वजह से अलेक्जेंडर को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर वे नए दांत लगवाते हैं तो इस इलाज में 32 लाख का खर्च आएगा. इतना बड़ी रकम किसी के लिए भी मुश्किल हो सकती  है. 

धीरे-धीरे गिर गई बत्तीसी

अलेक्जेंडर बचपन से ही अपने दांतों का ख्याल रखा करते थे. इस वजह से उनके दांत बचपन से काफी मजबूत थे. एक दिन अचानक खाना खाते वक्त दांत टूटा फिर ऐसी शुरुआत हुई कि धीरे-धीरे कर सारे दांत टूट गए. सबसे अजीब बात ये थी कि दांत टूटने के वक्त कोई दर्द भी नहीं हुआ और न ही खून निकला. 

क्या खाना खा सकते हैं?

दांत टूटने की वजह से अलेक्जेंडर बीमारों की तरह जीवन जी रहे हैं. वे जूस और लिक्विड चीजों के अलावा कुछ खा भी नहीं सकते हैं. अलेक्जेंडर को सॉफ्ट खाना चबाने में भी दिक्कत होती है. अगर कुछ खाना हो तो पीसकर खिलाना पड़ता है. कई बार बिना चबाए खाना निगल लेते हैं, इसकी वजह से पाचन की दिक्कत भी होने लगती है. 

क्या है दांत गिरने की वजह

इतनी कम उम्र में दांत टूटने की वजह से हर कोई हैरान हो जाता है. अलेक्जेंडर के डॉक्टर भी दांतों की हालत देखकर चौंक गए थे. दांतों के इस तरह टूटने का कारण लगा पाना मुश्किल था. अलेक्जेंडर को लगता है कि शायद एक एंटीबायोटिक दवा के साइड इफेक्ट की वजह से इस तरह से दांत टूटे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}