trendingNow12408343
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

हद से ज्यादा कॉफी पी रहे हैं आप? शरीर में ये इशारे दिखें, तो तुरंत लगाएं लगाम

कॉफी पीना आपको शौक हो सकता है, लेकिन अपनी इस फेवरेट ड्रिंक को लत बिलकुल न बनाएं वरना आपका शरीर परेशान हो सकता है, साथ ही कई बीमारियों का भी खतरा हो सकता है.

हद से ज्यादा कॉफी पी रहे हैं आप? शरीर में ये इशारे दिखें, तो तुरंत लगाएं लगाम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 31, 2024, 01:14 PM IST

Side Effects Of Too Much Coffee: कॉफी कई लोगों का फेवरेट ड्रिंक है, कई लोगों की सुबह की शुरुआत ही इससे होती है. फिर शाम होते होते आप कई कफ कॉफी पी चुके होते हैं. इसमें कैफीन कंटेंट काफी ज्यादा होता है जो थकान को कम करता है और अलर्टनेस को बढ़ाता है. यही वजह है कि आप इसे पीते ही रिफ्रेश महसूस करते हैं. डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि जब आप हद से ज्यादा कॉफी का सेवन करने लगते हैं तो शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आ सकते हैं.

ज्यादा कॉफी पीने पर बॉडी में आते हैं ऐसे चेंजेज

1. नींद की कमी

हद से ज्यादा कॉफी पीने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि आपको नींद की कमी होने लगती है. इसमें पाए जाने वाला कैफीन हमारे ब्रेन में  एडिनोसाइन रप्चर को ब्लॉक कर देता है, जिससे नींद मुश्किल से आती है. अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे नहीं सोते हैं तो थकान, कमजोरी और चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियां पैदा हो सकती है,

2. हाई ब्लड प्रेशर

जो लोग डेली एक लिमिट से ज्यादा कॉफी पीते हैं उन्हें हाई ब्ल्ड प्रेशर की शिकायत हो सकती है, और इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि हाइपरटेंशन के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है, साथ ही ये मेडिकल कंडीशन हमारी किडनी के लिए भी अच्छा नहीं है

3. दिल की धड़कनें तेज होना

जब शरीर को कैफीन का हाई डोज मिलता है तो इसके कारण एड्रिनलिन रिलीज होने लगता है जो दिल की धड़कनों को काफी ज्यादा बढ़ा देता है, इसे हार्ट पर काफी दबाव पड़ता है जिससे कार्डियोवेस्कुलर डिजीज का रिस्क बढ़ सकता है. 

4. डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां

जब आप अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो इसके कारण स्टोमेक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और फिर लो एसोफेगल स्फिंचर रिलैक्स होने लगता है. इसके कारण एसिड रिफलक्स और कई तरह की पाचन से जुड़ी परेशानियां पैदा हो सकत है. कुछ लोगों को गैस्ट्राइटिस और पेट में अल्सर की शिकायत भी हो सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}