trendingNow11339683
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Tomato Flu: नए फ्लू ने बढ़ाई टेंशन, बच्‍चों के शरीर पर पड़ रहे टमाटर जैसे चकत्‍ते; ऐसे करें बचाव

Tomato Flu Symptoms: मंकीपॉक्स के बाद अब देश में टॉमेटो फ्लू का खतरा बढ़ने लगा है. ये फ्लू छोटे बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है. इसके लक्षण और इससे बचाव के उपाय बेहद जरूरी है.

Tomato Flu: नए फ्लू ने बढ़ाई टेंशन, बच्‍चों के शरीर पर पड़ रहे टमाटर जैसे चकत्‍ते; ऐसे करें बचाव
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 07, 2022, 03:09 PM IST

Remedies For Tomato Flu: देश में कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद अब एक नए फ्लू का खतरा बढ़ने लगा है. हम बात तक रहे हैं हैंड फूट एंज माउथ डिजीज या टॉमेटो फ्लू की. इसे लेकर केंद्र ने हाल ही में गाइडलाइन भी जारी की है. हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, केरल के कोलम जिले में 6 मई को इसके पहले मामले का पता चला. ये फ्लू छोटे बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है. ओडिशा राज्य में 1 से 9 साल के 26 बच्चे इस फ्लू से पीड़ित हो चुके हैं. ऐसे में टॉमेटो फ्लू को लेकर आपको जानकारी होना जरूरी है. आज हम आपको इस फ्लू के लक्षण और बचाव बताने जा रहे हैं.

टॉमेटो फ्लू के लक्षण

  • टॉमेटो फ्लू के लक्षण की पॉक्स और चिकन पॉक्स की तरह ही होते हैं. इस बीमारी में त्वचा पर लाल निशान पड़ने लगते हैं और बड़े-बड़े दाने भी दिखाई देते हैं.

  • शरीर पर लाल फफोले पड़ने की वजह से ही इसका नाम टॉमैटो फ्लू रखा गया है. ये चकत्ते कुछ दिनों बाद खुद-ब-खुद ठीक होने लगते हैं. 

  • ये एक संक्रामक बीमारी है, जो एक बच्चे से दूसरे बच्चे में फैल सकती है. ये स्कूल जाने बच्चों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है.

  • इस फ्लू में थकान, मितली, उल्टी, दस्त, बुखार, पानी की कमी, जोड़ों की सूजन, शरीर में दर्द और सामान्य इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं.

बचाव के उपाय

  • ये बीमारी जानलेवा नहीं है, लेकिन फिर भी इसका बचाव बेहद जरूरी है. लक्षणों की समय पर पहचान और संक्रमित को आइसोलेट कर इस इसे आसानी से काबू किया जा सकता है.

  • बच्चों की आदत होती है कि वो किसी भी चीज को मुंह में ले लेते हैं. ये आदत उन्हें टॉमेटो फ्लू से संक्रमित कर सकती है. इसलिए ध्यान रखें कि बच्चे अपने खिलौने, कपड़े खाना किसी से शेयर न करें.

  • इस फ्लू से बचने के लिए सबसे जरूरी है आसपास साफ सफाई रखना. आप अपने बच्चों के कमरे और उनके सामान को सैनिटाइज करते रहें. 

  • अगर किसी बच्चे में टॉमेटो फ्लू के लक्षण दिखाई देते हैं, तो अलग रहना, गर्म पानी में स्पोंज डुबाकर शरीर की सफाई करना जरूरी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}