trendingNow12279512
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

किचन का सिंक हो गया है जाम? तो प्लंबर को कॉल करने से पहले ट्राई कर लें ये आसान से घरेलू उपाय

How To Clean Sink: यदि आप भी किचन सिंक के बार-बार जाम होने से परेशान हैं, तो यहां बताए गए ड्रेनेज को साफ करने के आसान उपाय आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं.   

किचन का सिंक हो गया है जाम? तो प्लंबर को कॉल करने से पहले ट्राई कर लें ये आसान से घरेलू उपाय
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 04, 2024, 06:16 PM IST

किचन की सिंक का जाम होना बहुत ही आम बात है. क्योंकि बर्तन साफ करते समय इसमें कचरा जमा होने लगता है. इसलिए जूठन को अलग करके बर्तन धोने की सलाह दी जाती है. 

लेकिन यदि आप बार-बार इस गलती को दोहरा रहे हैं तो सिंक जाम होना तय है. वैसे तो ड्रेनेज को साफ करने के लिए आप प्लंबर को बुला सकते हैं, पर यदि आप कोई इसका किफायती उपाय खोज रहे हैं तो ये तरीके आपके बहुत काम आ सकते हैं.

उबलता पानी

यदि सिंक का ड्रेनेज जाम हो जाए तो इसे खोलने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. बस एक पतीले में पानी को उबालें और उसे सिंक में पलट दें. कुछ देर में सिंक से पानी निकलने लगेगा.

बेकिंग सोडा और सिरका

सिंक के ड्रेनेज को खोलने के लिए बेकिंग सोडा और सिरका का मिश्रण कारगर घरेलू उपाय साबित हो सकता है. इसके लिए आधा कप बेकिंग सोडा को नाली में डालें. फिर, उसके बाद एक कप सिरका डाल दें. ऐसा करते ही एक केमिकल रिएक्शन होगा जिससे ड्रेनेज में जमा हुआ कचरा गलने लगेगा. फिर 15 मिनट बाद सिंक को गर्म पानी से धो लें.

प्लंजर का इस्तेमाल

प्लंजर नाली में फंसे कचरे को हटाने का एक और आसान तरीका है. सबसे पहले, सिंक में पर्याप्त गर्म पानी भरें ताकि प्लंजर का रबर का हिस्सा पानी में डूब जाए. फिर, जोर से प्लंजर को ऊपर-नीचे करें. यह फंसे हुए पदार्थों को ढीला करने में मदद करेगा.

इसे भी पढ़ें- House Cleaning: घर पर आने वाले हैं मेहमान तो सिर्फ 1 घंटे में इस तरह से हर कमरे की सफाई

तार का इस्तेमाल

अगर उपरोक्त तरीके काम नहीं करते हैं, तो आप एक पतले तार की मदद से भी नाली को साफ करने की कोशिश कर सकते हैं. धीरे-धीरे तार को नाली में डालें और किसी भी रुकावट को हटाने के लिए घुमाएं. सावधान रहें कि तार नाली को न खुरचे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}