trendingNow11557210
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Pots Marks Cleaning Tips: बालकनी से नहीं जा रहे गमलों के भद्दे निशान, इन टिप्स से आसानी से चमकेगा फर्श

Easy Washing Hacks: रंग-बिरंगे फूलों वाले गमले रखने से घर की बालकनी भी चमक जाती है. लेकिन गमलों के कारण फर्श पर दाग पड़ जाते हैं. हम आज आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप मिनटों में फर्श से जिद्दी दागों को छुड़ा सकते हैं. 

Pots Marks Cleaning Tips: बालकनी से नहीं जा रहे गमलों के भद्दे निशान, इन टिप्स से आसानी से चमकेगा फर्श
Stop
Rachit Kumar|Updated: Feb 04, 2023, 03:34 AM IST

Life Hacks: कई लोगों को बागवानी का शौक होता है. लोग अपने घर की बालकनी को फूलों और खूबसूरत पौधों से सजाते हैं. रंग-बिरंगे फूलों वाले गमले रखने से घर की बालकनी भी चमक जाती है. लेकिन गमलों के कारण फर्श पर दाग पड़ जाते हैं. हम आज आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप मिनटों में फर्श से जिद्दी दागों को छुड़ा सकते हैं. 

बेकिंग सोडा चमकाएगा फर्श

बालकनी का फर्श साफ करने से पहले गमलों को कहीं और शिफ्ट कर दें. 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसको पानी में डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को फर्श पर जहां-जहां निशान हैं, वहां लगाएं और 10 मिनट के बाद क्लीनिंग ब्रश से फर्श को रब करें. आप देखेंगे कि दाग गायब हो गए हैं. 

अमोनिया पाउडर करेगा कमाल

 बालकनी से गमलों के बदनुमा दाग आप अमोनिया पाउडर का इस्तेमाल करके भी मिटा सकते हैं. 3-4 चम्मच अमोनिया पाउडर लें और उसको 4-5 कप पानी में मिला लें. अब इससे एक स्प्रे बोतल में डालें और जहां-जहां गमलों के दाग हैं, वहां इस मिश्रण को स्प्रे कर दें. कुछ देर इंतजार करें और ब्रश से रगड़ दें. बालकनी का फर्श आसानी से साफ होकर चमक जाएगा.

नमक और नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू के रस और नमक से भी आप गमलों के जिद्दी दाग मिटा सकते हैं. इसके लिए कटोरी में थोड़ा सा नमक लें. उसमें नींबू का रस मिलाकर दागों पर लगाएं. कुछ देर बाद फर्श को रगड़कर साफ करें. गमलों का दाग छुड़ाने के लिए आप बोरेक्स पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का करें उपयोग

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से भी आप बालकनी का फर्श चमका सकते हैं. बस करना इतना होगा कि 5-7 चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. अब इनको दागों पर स्प्रे कर दें. 5-10 मिनट बाद ब्रश से उसे रगड़ दें. इससे फर्श पर लगे दाग चले जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
Read More
{}{}