trendingNow11819658
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

High Cholesterol: इस ऑयुर्वेदिक ड्रिंक को पीने से खुल जाएंगी Blocked Arteries, मिट जाएगा कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान

High Cholesterol Risk: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक गंभीर समस्या है, जिसका पता लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के जरिए लगता है. आप एक खास ड्रिंक पीकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

High Cholesterol: इस ऑयुर्वेदिक ड्रिंक को पीने से खुल जाएंगी Blocked Arteries, मिट जाएगा कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान
Stop
Updated: Aug 15, 2024, 11:56 PM IST

Ayurvedic Drink To Open Blocked Arteries: खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक अच्छी स्थिति नहीं है, क्योंकि इसके कई दूसरी गंभीर परेशानियां पैदा हो सकती हैं. खासकर दिल की बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा विकसित हो सकता है. आमतौर पर हमारी खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ फूड हैबिट्स इसके लिए जिम्मेदार है. भारत में ऑयली फूड्स खाने का चलन काफी ज्यादा है जिसके कारण ये गंभीर स्थिति पैदा होती है. साथ ही जिन लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज कम है वो भी हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो सकते हैं. हालांकि एक खास आयुर्वेदिक ड्रिंक पीने के बाद आप ब्लॉक्ड नसों को खोल सकते हैं. 

आर्टरीज क्यों हो जाती है ब्लॉक?
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से नसों में प्लाक जमा हो जाता है और ये रास्ते को ब्लॉक करता है और ब्लज फ्लो में रुकावट पैदा करता है. ये रक्त की आपूर्ति के लिए हार्ट पर एक्सट्रा प्रेशर डालता है और दिल की कई समस्याओं का कारण बन सकता है।. यही वजह है कि कोलेस्ट्रॉल की जांच ये पता लगाने के लिए जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित है या नहीं. एक बार जब आपकी आर्टरी ब्लॉक हो जाती हैं, तो आपको इलाज की जरूरत पड़ सकती है. इसलिए, आपको बंद धमनियों को खोलने और अपने दिल की सेहत की रक्षा के लिए इस असरदार घरेलू उपाय को आजमाना चाहिए.

इस ऑयुर्वेदिक ड्रिंक को पिएं
एक खास आयुर्वेदिक ड्रिंक के जरिए खून में गंदे कॉलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है, जिससे आर्टरीज में ब्लॉकेज खत्म हो जाएगी.  इस असरदार ड्रिंक को बनाने के लिए सिर्फ 5 सामग्रियों की जरूरत होती है. आइए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं.

सामग्री 

-लहसुन का रस - 1 कप
-अदरक का रस - 1 कप
-सेब का सिरका- 1 कप
-नींबू का रस- 1 कप
-शहद- 3 कप

कैसे तैयार करें ये ड्रिंक?
-इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले चारों रस को एक पैन में डालें.

-गैस चालू करें और मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें.

-जब रस 3 चौथाई रह जाए, तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक कटोरे में निकाल लें.

-इसके ठंडा होने के बाद इसमें कच्चा शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें. 

-इसे एक एयर टाइट जार या बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर लें.

-इस मिश्रण का एक चम्मच रोज सुबह खाली पेट सेवन करें, कुछ ही दिनों कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}