trendingNow11517105
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Cancer Symptoms: कैंसर की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज, बढ़ जाएगी बीमारी

Cancer Treatment: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कैंसर के शुरुआती समय में मरीजों के शरीर पर कुछ लक्षण नजर आते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 06, 2023, 06:01 PM IST

Early Signs of Cancer: कैंसर का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग घबरा जाते हैं. लोगों को लगता है कि कैंसर का कोई इलाज नहीं है लेकिन आपको बता दें कि अगर सही वक्त पर कैंसर डायग्नोस हो जाए तो इसका इलाज संभव है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हर तरह का कैंसर जानलेवा नहीं होता है. वर्तमान समय में ज्यादातर कैंसर का इलाज किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कैंसर के शुरुआती समय में मरीजों में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. इन लक्षणों को भूलकर भी हमें इग्नोर नहीं करना चाहिए. आज हम इन्हीं लक्षणों के बारे में बात करेंगे.

कौन-कौन से हैं वो लक्षण

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जितनी जल्दी कैंसर का पता चल जाता है. रोग का इलाज करना उतना ज्यादा आसान होता है. कैंसर से पीड़ित मरीज का शुरुआती दिनों में वजन तेजी से कम होता है अगर किसी के शरीर का वजन तेजी से कम हो रहा है तो उसे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

2. कैंसर का लक्षण है कि इसके मरीज शुरुआती दौर में बार-बार फ्लू या बुखार की चपेट में आ जाते हैं और इनका इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है. कई बार बुखार आने का कारण भी नहीं पता होता है और रात को काफी पसीना भी आने लगता है. इस चीज को भी कैंसर के शुरुआती लक्षणों से जोड़कर देखा जाता है.

3. वजन तेजी से कम होने के बाद कैंसर के मरीज को शुरुआती दिनों में बार-बार थकान महसूस होता है. वह थोड़े-थोड़े समय पर थक जाते हैं और ज्यादा काम नहीं कर पाते हैं. अगर किसी को अपने उम्र से ज्यादा थकान महसूस हो रही है तो उसे तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

4. शरीर में होने वाला दर्द कैंसर के शुरुआती लक्षणों में भी देखा जाता है बिना वजह अगर आपके शरीर में दर्द बना हुआ है तो कैंसर का लक्षण हो सकता है. बता दें कि हड्डी का कैंसर दर्द के साथ शुरु होता है वहीं ब्रेन ट्यूमर में भी काफी ज्यादा सिरदर्द होता है. स्किन का रंग बदलना भी कैंसर के शुरुआती लक्षणों में शामिल किया जाता है. अगर आपके स्किन पर कोई तिल या चकता अचानक से बढ़ने लगता है और स्किन पर धब्बे शुरू हो जाते हैं इसे कैंसर से जोड़कर देखा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}