trendingNow12007001
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सर्दियों में ना लें ज्यादा चाय की चुस्की, शरीर पर दौड़कर अटैक करती हैं बीमारियां

Tea Side Effects: चाय की लत किसी जहर से कम नहीं होती है. ज्यादा चाय पीने का असर सीधा सेहत पर पड़ता है और कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

सर्दियों में ना लें ज्यादा चाय की चुस्की, शरीर पर दौड़कर अटैक करती हैं बीमारियां
Stop
Updated: Dec 12, 2023, 03:34 PM IST

Tea Side Effects: सर्दियों का मौसम और गर्म-गर्म चाय के साथ दिन की शुरुआत मन की शांति दिलाती है. कई लोगों को चाय इतनी पसंद होती है कि सुबह, शाम, दोपहर बेहिसाब चाय पी लेते हैं. चाय से कई फायदे तो होते ही हैं लेकिन अगर चाय सीमित मात्रा से ज्यादा पी जाए तो इसके नुकसान भी हो सकते हैं. चाय की लत किसी जहर से कम नहीं होती है. ज्यादा चाय पीने का असर सीधा सेहत पर पड़ता है और कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको चाय पीने के नुकसान बातएंगे. आइए जानते हैं.

आयरन की कमी

ज्यादा चाय पीने से शरीर का आयरन कम हो जाता है. दरअसल चाय में पाए जाने वाला टैनिन नाम का पदार्थ शरीर में मौजूद आयरन से चिपक जाता है और धीरे-धीरे कम कर देता है. खून की कमी से जुझ रहे लोगों को ज्यादा चाय के सेवन से बचना चाहिए.

 

थकान- बेचैनी

ज्यादा चाय पीने से शरीर आलस से भर जाता है. ऐसा इसलिए ऐसा है क्योंकि चाय में कैफीन होता है जिससे थकान और बेचैनी महसूस होती है.

अनिद्रा

ज्यादा चाय पीने से नींद में परेशानी आ सकती है. जिन लोगों को सही से नींद नहीं आती है उन्हें ज्यादा चाय का सेवन करना चाहिए.

पेट संबंधी बीमारियां

ज्यादा चाय पीने से पेट संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. अक्सर चाय पीने से लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है.

 

डिहाईड्रेशन

चाय पीने से आपको डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है. चाय में मौजूद कैफीन शरीर से पानी सोखता है जिससे वॉटर लेवल कम हो सकता है. 

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर के रोगियों को ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए. ज्यादा चाय के सेवन से ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है.

 

Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 
Read More
{}{}