trendingNow12363926
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मानसून में सर्दी जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू टिप्स

बारिश के मौसम में बदलते तापमान और नमी की वजह से हम आसानी से बीमार पड़ जाते हैं. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इस मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं.

monsoon health tips
Stop
Updated: Aug 01, 2024, 10:31 PM IST

मानसून का मौसम आते ही सर्दी-जुकाम आम हो जाता है. इस मौसम में हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बैक्टीरिया और वायरस तेजी से फैलते हैं. लेकिन कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में.

1. गर्म पानी पिएं
गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और गले की खराश में आराम मिलता है. आप गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं.

2. गरम कपड़े पहनें
बरसात के मौसम में शरीर को हमेशा गर्म रखना चाहिए. इसके लिए आप गर्म कपड़े पहनें और शरीर को ढककर रखें.

3. हल्दी वाला दूध पिएं
हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी-जुकाम से बचाव हो सकता है.

4. लहसुन का सेवन करें
लहसुन में एंटीवायरल गुण होते हैं. आप लहसुन को कच्चा खा सकते हैं या फिर इसे अपनी सब्जियों में डालकर खा सकते हैं.

5. तुलसी की चाय पिएं
तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल गुण होते हैं. तुलसी की चाय पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और सर्दी-जुकाम से बचाव होता है.

6. घर को साफ रखें
बरसात के मौसम में घर को साफ रखना बहुत जरूरी है. नियमित रूप से घर की सफाई करें और खिड़कियां खोलकर हवादार रखें.

7. संतुलित आहार लें
संतुलित आहार लेने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. फल, सब्जियां, दालें और अनाज का सेवन करें.

ये कुछ आसान घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप मानसून में सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं. इसके अलावा, नियमित रूप से व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}