trendingNow12445206
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बालों की रुकी ग्रोथ के लिए ये 5 पौधे फायदेमंद, समझ लें कैसा करना है यूज


How To Grow Hair Faster Naturally: बालों को लंबा करने के लिए यदि आप नेचुरल उपायों को खोज रहे हैं, तो इन 5 पौधों के बारे में आपको जरूरी जानना चाहिए.

बालों की रुकी ग्रोथ के लिए ये 5 पौधे फायदेमंद, समझ लें कैसा करना है यूज
Stop
Updated: Sep 24, 2024, 09:44 PM IST

बालों की समस्या से आजकल हर उम्र का व्यक्ति सामना कर रहा हैं. खानपान से लेकर बढ़ते प्रदूषण जैसे कारणों से बालों का झड़ना और पतलापन होना आम हो गया है. इसके लिए मार्केट में तेल, सप्लीमेंट, हेयर मास्क जैसी तमाम चीजें मौजूद हैं, लेकिन महंगे और साइड इफेक्ट्स की वजह से इसे कम ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसकी जगह पर ये नेचुरल रेमेडी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. 

आंवला (Amla)

आंवला विटामिन C का एक बेहतरीन सोर्स है, जो बालों की क्वालिटी को सुधारता है और उन्हें मजबूत बनाता है. इससे बालों को वो जरूरी पोषण मिलता है, जो ग्रोथ के लिए जरूरी है. ऐसे में आंवला के जूस को नियमित रूप से पिएं. आंवला पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें.

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले बालों में करें चंपी, मिलेंगे ये गजब के फायदे

 

मेहंदी (Henna)

मेहंदी बालों को सिर्फ कलर नहीं बल्कि मजबूती भी देता है. इसमें मौजूद गुण खुजली और डैंड्रफ से भी राहत दिलाती है. ऐसे में इसे यूज करने के लिए मेहंदी को पानी में भिगोकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाएं. 2-3 घंटे बाद धो लें. आप इसे आंवला और नींबू के रस के साथ मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं.

नीम (Neem)

नीम में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों के हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. यह स्कैल्प की समस्याओं को दूर करता है, जो ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में नीम की पत्तियों को उबालकर पानी से बाल धोएं. या नीम का तेल स्कैल्प पर लगाकर हल्की मालिश करें और कुछ घंटों बाद धो लें.

अलसी (Flaxseed)

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और बालों को मोटा बनाते हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए अलसी के बीजों को रात भर भिगोकर सुबह सेवन करें. या अलसी के तेल को बालों में लगाकर 30 मिनट बाद धो लें.

कढ़ी पत्ता (Curry Leaves)

कढ़ी पत्ते बालों की ग्रोथ को प्रमोट करते हैं और बालों और बालों के नेचुरल रंग को भी बनाए रखते हैं. इसके लिए कढ़ी पत्तों को नारियल के तेल में उबालें और ठंडा करके स्कैल्प पर लगाएं. फिर 1-2 घंटे बाद धो लें. इसके अलावा कढ़ी पत्तों का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- चांद से रोशन चेहरे के लिए लगाएं इस हरे पत्ते से बना ऑर्गेनिक फेस पैक

 

Read More
{}{}