trendingNow12304162
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dark Spots: चेहरे पर आते हैं काले धब्बे? तो रोकने के लिए तुरंत बदलें अपनी 4 आदतें

Skin Care Tips: चेहरे की ब्यूटी को बढ़ाने के लिए जरूरी नहीं है कि हम हमेशा महंगे और केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट ही यूज करें. इसके लिए आप कुछ गलत आदतों को छोड़ भी सकते हैं. 

Dark Spots: चेहरे पर आते हैं काले धब्बे? तो रोकने के लिए तुरंत बदलें अपनी 4 आदतें
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 23, 2024, 06:03 AM IST

Bad Habits That Leads To Facial Dark Spots: हम में शायद ही कोई ऐसा चाहता होगा कि वो दिखने में सुंदर और आकर्षक न दिखे, अगर चेहरे पर कोई दाग-धब्बे या निशान हैं तो इससे पूरा फेस खराब दिखने लगता है. त्वचा की ऐसी परेशानी के पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ऐसा भी मुमकिन है कि ये हमारी कुछ बुरी आदतों की वजह से भी होता है. ब्यूटीशियन नव्या सिंह के मुताबिक आपकी कई ऐसी बैड हैबिट्स है जिसे अगर आप छोड़ दें तो फेस से डार्क स्पॉट और कई तरह के धब्बे गायब हो सकते हैं या फिर शायद ये वापस आएंगे ही नहीं.

इन बुरी आदतों की वजह से फेस पर निकलते धब्बे

1. टेंशन लेना

भले ही आप चेहरे की बाहरी सुंदरता पर कितना भी खर्च कर लें अगर आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी नहीं है तो इसका बुरा असर चेहरे पर साफ नजर आने लगेगा, क्योंकि टेंशन से शरीर में हार्मोनल चेंजेज आने लगते हैं जो फेस पर डार्क स्पॉट की तरह दिखते हैं.

2. चेहरे को खुजलाना

चेहरे पर धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से इसमें खुलती पैदा होती है, लेकिन कुछ लोगों को हमेशा चेहरा खुजलाने की आदत होती है. पिंपल्स या ब्लैकहेड्स को फोड़ना या नोचना फेशियल स्किन को खराब कर देता है और वहां काले निशान बन जाते हैं.

3. बैड फूड हैबिट्स

अगर हम शरीर को अंदरूनी पोषण नहीं देंगे तो इसका असर हमारी स्किन पर दिखना शुरू हो जाएगा. भारत में लोगों को ऑयली और स्पाइसी फूड्स खाने की आदत होती है, जिससे पेट में गर्मी पैदा हो जाती है और फिर चेहरे पर दाने निकल आते हैं.

4. बिना फेस धोए सो जाना

दिनभर की थकान के बाद जब आप डिनर करते हैं तो आपकी ख्वाहिश होती है कि तुरंत बिस्तर पर जाकर आराम कर लें, लेकिन इसी आलस की वजह से आप अपना चेहरा धो नहीं पाते, दरअसल फेस वॉस करने से त्वचा की सफाई हो जाती है और पिंपल्स नहीं निकलते.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}