trendingNow11836279
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Festival Trip: रक्षाबंधन के मौके पर इन मंदिरों में भाई-बहन करें साथ पूजा, घूमने का भी उठाएं लुत्फ

Temples To Visit On Rakshabandhan: भारत में कई ऐसे मंदिर हैं जहां आप जाकर रक्षाबंधन के त्योहार को अधिक उत्साह के साथ मना सकते हैं. भाई-बहनों के घूमने के लिए ये बेस्ट जगहें हैं. आइये जानें वहां किस तरह आप पहुंच सकते हैं...  

Festival Trip: रक्षाबंधन के मौके पर इन मंदिरों में भाई-बहन करें साथ पूजा, घूमने का भी उठाएं लुत्फ
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Aug 22, 2023, 04:52 PM IST

Rakshabandhan Travel Plan: आज से 7-8 दिन बाद यानी 30-31 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है. 30 अगस्त को भद्रा लगने के कारण कुछ लोग 31 अगस्त की सुबह के समय राखी मनाएंगे. ऐसे में बहने अपने भाइयों की सलाई पर प्यार भरा सूत्र बांधकर उनकी मंगल कामना करती हैं. बदले में भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देता है. रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहनों के लिए बहुत खास होता है. भारत में कई जगहों पर इस पर्व को विशेष रूप से मनाया जाता है. इनमें कुछ मंदिर शामिल हैं. मान्याता है कि रक्षाबंधन के मौके पर अगर भाई बहन यहां दर्शन करने जाते हैं या फिर इन मंदिरों में भगवान के सामने बहन राखी बांधती है तो उत्तम होता है. ये जगहें घूमने कि लिहाज से भी बहुत अच्छी हैं. आइये जानें इनके नाम...

1. उत्तराखंड- बंसी नारायण मंदिर
राखी के त्योहार पर आप उत्तराखंड में एक मंदिर में जा सकते हैं. यह मंदिर बंसी नारायण मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है. इस मंदिर के कपाट केवल रक्षाबंधन के मौके पर ही खुलते हैं. ये मंदिर चमोली जिले में स्थित है. इस मंदिर में भाई बहन दर्शन करने जा सकते हैं और बहनें भाई को राखी बांध सकती हैं. यहां भगवान विष्णु वामन अवतार से मुक्त होकर पहली बार प्रकट हुए थे.

2. बिजनौर का मंदिर
यूपी के बिजनौर जिले में एक मंदिर स्थित है जहां पर रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. ये बिजनौर के चूड़ियाखेड़ा के जंगल में पड़ता है. सतयुग का यह प्राचीन मंदिर है. यहां पर एक भाई अपनी बहन की डाकुओं से रक्षा करने के लिए दोनों पत्थर की मूर्ति में बदल गए थे. मंदिर में उनकी प्रतिमा देवी देवताओं के रूप में पूजी जाती है. 

3. मथुरा का यमुना धर्मराज मंदिर
मथुरा जाकर आप रक्षाबंधन का त्योहार मना सकते हैं. यहां के यमराज धर्मराज मंदिर में बहने अपने भाई को राखी बांध सकती हैं. ये मंदिर यमराज और उनकी बहन यमुना मां को समर्पित है. इस मंदिर में यमराज और उनकी बहन यमुना जी की भाई-बहन के तौर पर खास पूजा होती है. ये धार्मिक स्थल घूमने के लिए एक अच्छी और सुकून भरी जगह है.

Read More
{}{}