trendingNow11454933
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Teeth whitening at home: दांतों का पीलापन झट से होगा गायब, चमकेंगे दांत नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी

Peele danto ka gharelu ilaj: अगर आप दांत के पीलेपन से परेशान हैं और आप डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा ट्रीटमेंट नहीं कराना चाहते हैं तो आप इसका सस्‍ता इलाज घर पर भी कर सकते हैं. आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने दांतों को चमका सकते हैं.

Teeth whitening at home: दांतों का पीलापन झट से होगा गायब, चमकेंगे दांत नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 24, 2022, 02:45 AM IST

peele danto ko safed kaise karen: आपने अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कई तरीके आजमाए होंगे, लेकिन क्‍या आप अपने दांत की केयर भी इसी तरह से करते हैं? कई लोग अपने दांत की अच्‍छे तरीके से सफाई नहीं करते हैं फिर धीरे-धीरे दांतों पर पीलापन जमना शुरू हो जाता है. जो दिखने में भी बुरा लगता है और आपकी पर्सनालिटी को भी फीका करता है. कई लोग गुटखा पाउच खाने की वजह से अपने दांत खराब कर लेते हैं और फिर बाद में वे पछताते हैं. दांत के इस पीलेपन को बहुत ही आसानी से साफ किया जा सकता है. आइए जानते हैं आप घर पर ही अपने दांतों को कैसे साफ कर सकते हैं?  

नींबू का रस और बेकिंग सोडा

इसके लिए एक प्लेट में 1 चम्मच बेकिंग सोडा ले लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें. इस पेस्ट को टूथब्रश पर लगा लें और दांतों पर अच्छी तरह से मलें. इसे 1 मिनट तक दांतों पर लगा रहने दें और उसके फिर मुंह धो लें. इस पेस्‍ट को 1 मिनट से ज्यादा दांतों पर लगा न रहने दें, नहीं तो दांतों को नुकसान भी हो सकता है.

तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों का भंडार है. अगर आप दांतों या मसूड़ों के इन्फेक्शन को खत्म करना चाहते हैं तो तुलसी का इस्‍तेमाल करें. आप इसके पत्तों को दांतों पर रगड़े, इससे आपके दांत साफ हो जाएंगे. ये बैक्टीरिया और कई दूसरे टॉक्सिन भी हटा देती है. हालांकि दांतों पर इसका ज्यादा इस्तेमाल न करें. 

गुनगुना पानी 

अगर आप रोजाना सही तरह से ब्रश करें और चाय-कॉफी पीने के बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें तो आपको दांतों के पीलेपन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसलिए रोजाना खाना खाने या फिर चाय-कॉफी पीने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला जरूर कर लें. इससे आपको दांतों में फायदा मिलेगा.

संतरे से दूर होगा पीलापन

आपको हैरानी हो सकतीहै लेकिन संतरा खाने से भी दांतों का पीलापन दूर होता है. संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है. जिससे दांतों को सफेद करने में मदद मिलती है. दांतों के बैक्टीरिया को दूर करने में कारगर साबित होता है. जो प्लाक का कारण बनता है. आप संतरे के छिलकों को भी दांतों पर घिस सकते हैं, इससे आपको फायदा मिलेगा. इसके लिए आप रोजाना रात में संतरे के छिलके को दांतों पर मलें और बाद में ब्रश कर लें. 

सेब खाएं

सेब खाने से भी दांतों को आराम मिलता है. इससे दाग धब्बे और पीलेपन की समस्‍या दूर होती है और आपके दांत सफेद और चमकदार बनते हैं. सेब में मैलिक एसिड रहता है, जो एक नेचुरल वाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है. आप रोजाना सेब खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}