trendingNow12406194
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बच्चे को दांत निकलने पर होती हैं ये दिक्कतें, हर पेरेंट्स को होना चाहिए पता, घबराने की नहीं होती जरूरत

Baby's First Tooth Growth Sign: शिशुओं को दांतों के विकास के दौरान कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो कि एक नेचुरल प्रोसेस है.

बच्चे को दांत निकलने पर होती हैं ये दिक्कतें, हर पेरेंट्स को होना चाहिए पता, घबराने की नहीं होती जरूरत
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 29, 2024, 11:30 PM IST

5-6 महीने में बच्चों दांत का विकास होने लगता है. छोटे बच्चों का दांत निकलना एक महत्वपूर्ण और कभी-कभी परेशान करने वाली प्रक्रिया हो सकती है. यह प्रक्रिया न केवल बच्चे के लिए, बल्कि माता-पिता के लिए भी चुनौती से भरी होती है.

यदि आप एक नए माता-पिता हैं या अपने बच्चे के दांत निकलने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, तो आपको इसके सामान्य लक्षणों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. इससे आप ज्यादा परेशान होने से बच सकते हैं-

इसे भी पढ़ें- छोटे बच्चे को शांत करने के लिए पकड़ा देते हैं मोबाइल? बोलना नहीं सीख पाएगा बच्चा, हो जाएं सतर्क

 

बच्चे का दांत निकलने पर दिखने वाले लक्षण

- जब बच्चों के दांत निकलते हैं, तो उनके मसूड़े अक्सर सूज जाते हैं और लाल हो सकते हैं. यह सूजन और लालिमा दांतों के विकास के संकेत होते हैं और मसूड़ों में असुविधा का कारण बन सकते हैं.

- दांत निकलने के दौरान बच्चों में चिड़चिड़ापन और रोने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है. दांतों के विकास से उत्पन्न होने वाली असुविधा और दर्द के कारण बच्चे सामान्य से ज्यादा चिढ़ चिढ़े हो सकते हैं.

- दांत निकलने के दौरान बच्चों के मुंह से बहुत ज्यादा लार आ सकता है. यह सामान्य प्रक्रिया है. इसे लेकर आपको परेशान नहीं होना चाहिए. 

- दांत निकलने की प्रक्रिया के दौरान बच्चे अपने खानपान में बदलाव कर सकते हैं. वे ठोस भोजन को छोड़ सकते हैं और अधिकतर तरल या नरम खाद्य पदार्थों को पसंद कर सकते हैं.  

- दांत निकलने के दौरान बच्चे की नींद प्रभावित हो सकती है. वे रात को ज्यादा जाग सकते हैं या नींद में परेशानी महसूस कर सकते हैं.

-दांत निकलने के दौरान बच्चे खेल-खिलौनों को चबाने की प्रवृत्ति दिखा सकते हैं. यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जिससे वे अपने मसूड़ों पर दबाव कम कर सकते हैं और असुविधा से राहत पा सकते हैं.

- कई बच्चों को दांत निकलने के दौरान दस्त और हल्का बुखार भी होता है. हालांकि यदि यह समस्या ज्यादा दिनों तक लगातार बनी है, तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ सकती है. 

इसे भी पढ़ें- Autism Day 2024: अपने ऑटिस्टिक बच्चे में स्किल डेवलपमेंट के लिए घर पर 6 तरीके से थेरेपी दे सकते हैं पैरेंट्स

 

Read More
{}{}