trendingNow11862303
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Symptoms of Heart Attack: हाई बीपी के मरीजों में ये 5 संकेत हो सकते हैं हार्ट अटैक के लक्षण, गलती से भी न करें इग्नोर वरना जा सकती है जान

Early Sign of Heart Attack: हार्ट अटैक आज के समय की कड़वी सच्चाई बन चुकी है. जब भी किसी को हार्ट अटैक आने वाला होता है तो शरीर 5 खास संकेत देता है. 

Symptoms of Heart Attack: हाई बीपी के मरीजों में ये 5 संकेत हो सकते हैं हार्ट अटैक के लक्षण, गलती से भी न करें इग्नोर वरना जा सकती है जान
Stop
Devinder Kumar|Updated: Sep 09, 2023, 12:29 AM IST

Early Sign of Heart Attack in High Blood Pressure: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से आजकल हाई ब्लड प्रेशर एक कॉमन बीमारी बन चुका है. एक रिपोर्ट के मुताबिक हर 5 में से एक व्यक्ति इन दिनों  हाई बीपी का मरीज है. यह हाई बीपी आगे चलकर कब हार्ट अटैक का रूप ले ले, इस बारे में कोई नहीं कह सकता. डॉक्टरों के मुताबिक जब भी हार्ट के काम करने में रुकावट आने लगती है तो वह खास संकेत देकर इंसान को सचेत करने लगता है. हमें उन संकेतों को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए वरना हार्ट के फेल होते देर नहीं लगती. आइए उन 5 संकेतों के बारे में जानते हैं, जो हार्ट अटैक से पहले शरीर आपको भेजता है. 

हार्ट अटैक आने के संकेत (Symptoms of heart attack in high blood pressure)

चक्कर आना (Dizziness in high blood pressure)

हाई बीपी के मरीजों में ब्लड प्रेशर बढ़ने पर चक्कर आना सामान्य बात है. लेकिन कई बार ये चक्कर हार्ट अटैक आने का संकेत भी हो सकता है. इसलिए सिर चकराने को हमेशा ब्लड प्रेशर से न जोड़ें और असामान्य महसूस होते ही तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं. 

शरीर में पसीना आना (Cold sweat in high blood pressure)

जब आपका शरीर सामान्य हो लेकिन उसमें अचानक पसीने आने लगें तो यह एक खतरनाक संकेत होता है. इसके 2 अर्थ होते हैं. एक, यह शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने का संकेत हो सकता है. दूसरा, यह हार्ट अटैक का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है. लिहाजा हाई बीपी के मरीजों को निरंतर अलर्ट रहने की जरूरत होती है. 

दिल की धड़कन तेज होना (Increased heart rate in high blood pressure)

अगर आपके दिल की धड़कन अचानक से तेज हो गई है तो उसे इग्नोर न करें. यह बीपी के हाई होने का संकेत हो सकता है. कई बार भागदौड़ करने, ज्यादा काम करने, घबराहट या सोचने से हार्ट बीट तेज हो जाती है. लिहाजा दिल की धड़कनें सामान्य करने की कोशिश करें वरना आपको हार्ट अटैक आ सकता है. 

सांस फूलने लगना (Shortness of breath in high blood pressure)

हाइपरटेंशन के मरीजों में सांस फूलने जैसे लक्षण सामान्य रूप से देखे जाते हैं. लेकिन इस लक्षण को केवल हाई बीपी का संकेत मानकर नजरअंदाज न करें. ऐसा करने हार्ट अटैक को बुलावा देना हो सकता है. इस तरह का लक्षण दिखते ही तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क कर बॉडी चेक अप करवाना चाहिए. 

अचानक से तेज थकान होना (Acute fatigue in high blood pressure)

हाई बीपी होने पर कई बार जरूरत से ज्यादा थकान महसूस होने लगती है. यह संकेत अच्छा नहीं होता. दूसरे शब्दों में कहें तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है. इसलिए इस तरह के लक्षण को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी जान भी जा सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}