trendingNow12401247
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सूर्य नमस्‍कार करने से क्‍या होता है?

Surya Namaskar Benefits: सूर्य नमस्‍कार दरअसल, सूर्य को प्रणाम करने का एक ट्रेड‍िशनल तरीका है. इस योग में 12 पोस्‍चर हैं, जो इसे दूसरे योग आसनों से अलग करता है. इससे होने वाले फायदों के कारण ही ऋष‍ि मुन‍ियों के काल से, या उससे पहले से इस योग आसन को लोग करते आ रहे हैं. आइये जानते हैं क‍ि अगर आप रोजाना सूर्य नमस्‍कार करते हैं तो उसका क्‍या लाभ होगा.  

सूर्य नमस्‍कार करने से क्‍या होता है?
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 26, 2024, 05:05 PM IST

Surya Namaskar Benefits in Hindi : रोजाना योग आसन करने या एक्‍सरसाइज करने के फायदे होते हैं, ये हम सब जानते हैं. लेक‍िन अगर आपके पास समय की कमी है और घंटो एक्‍सराइज में नहीं लगा सकते हैं तो स‍िर्फ एक सूर्य नमस्‍कार करें. ये आसन दरअसल, 12 पोस्‍चर से बना है, जो आपके संपूर्ण शरीर को प्रभाव‍ित करता है और लाभ देता है. सूर्य को जीवन शक्‍त‍ि और ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. सूर्य नमस्‍कार उसी अद्वीतीय शक्‍त‍ि को प्रणाम करने और फ‍िटनेस को बेहतर करने का काम करता है. इसे रेगुलर करने से आपके शरीर ही नहीं, आपके मन पर भी इसका प्रभाव द‍िखता है. आइये इस पारंपर‍िक और बेहद पुराने योग आसन को करने के फायदों के बारे में जानते हैं. यह भी पढ़े : जब प्रेम था, तो कृष्‍ण ने राधा से शादी क्‍यों नहीं की?

ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

ये आसन करने से ब्‍लड का फ्लो बेहतर होता है. ब्‍लड फ्लो बेहतर होने के कारण ऑक्‍सीजन और अन्‍य पोषक तत्‍व पूरे शरीर तक पहुंच पाते हैं. 

मांसपेश‍ियों की मजबूती 
सूर्य नमस्‍कार करने से मांसपेश‍ियां मजबूत होती हैं. खासतौर से पेट और उसके आसपास की मांसपेश‍ियों में कसाव आता है, ज‍िससे आपका पेट थुलथुला और लटका हुआ नहीं लगता. इससे बैक पेन में भी आराम म‍िलता है.  यह भी पढ़ें : राइस ब्रैन या सनफ्लावर ऑयल, खाना पकाने के ल‍िए कौन सा तेल है ज्‍यादा हेल्‍दी?

 

वजन में कमी 
अगर आप बेली फैट से परेशान हैं तो आपको सूर्य नमस्‍कार को अपनी रूटीन में जरूर जोड़ना चाह‍िए. इसमें कैलरी बर्न होती है और मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर होता है. अगर आप इसे रेगुलर करते हैं तो ये ओवरऑल वेट को मैनेज करने में बहुत मददगार होगा. 

पाचन में सुधार
ये जानकर आपको हैरानी होगी क‍ि सूर्य नमस्‍कार करने से पाचन में सुधार होता है. आपका डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम बेहतर होता है और अगर आपको एस‍िड‍िटी की समस्‍या रहती है तो उससे भी राहत म‍िलती है. पेट में ब्‍लोट‍िंग की समस्‍या दूर हाती है. यह भी पढ़ें : केले के पत्‍तों पर खाना क्‍यों खाते हैं साउथ इंड‍िया के लोग? ये है असली वजह

एनर्जी लेवल बढ़ता है
सूर्य नमस्‍कार करने के बाद आप एनर्जेट‍िक और फ्रेश फील करेंगे. आपकी बॉडी और आपका माइंड दोनों ऊर्जावान महसूस करेंगे. इससे आप पूरे द‍िन बेहतर काम कर पाएंगे. 

बॉडी ड‍िटॉक्‍स करता है 
एक्‍सरसाइज करने के बाद शरीर से पसीना आता है, जो शरीर में मौजूद टॉक्‍सीन्‍स को बाहर न‍िकालने का काम करता है.  

यह भी पढ़ें : ज‍िंक की कमी से क्‍या होता है?

बॉडी पोस्‍चर में सुधार होता है 
सूर्य नमस्‍कार रेगुलर करने से बॉडी पोस्‍चर में भी सुधार होता है. आपकी रीढ़ और आपका कंधा ब‍िल्‍कुल एक सीध में हो जाते हैं. तो अगर खराब पोस्‍चर के कारण आपके कंधे झुके हुए रहने लगे हैं तो इस योग आसन का अभ्‍यास शुरू कर दें.  

प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है
सूर्य नमस्‍कार करते हुए आप ज‍िस तरह की फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी करते हैं, उससे आपकी प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है और आपका शरीर संक्रामक बीमार‍ियों से लड़ने में सक्षम बनता है. 

स्‍ट्रेस कम करता है
सूर्य नमस्‍कार (How to do Surya Namaskar)  में आप गहरी सांस लेते हैं, जो आपकी बॉडी को र‍िलैक्‍स कर देता है. नर्व स‍िस्‍टम र‍िलैक्‍स हो जाता है, ज‍िससे स्‍ट्रेस कम हो जाता है. 

यह भी पढ़ें : Anti-Ageing Tips: कोई नहीं बताएगा आपको जवां बनने का ये सीक्रेट, जान लें यहां

अच्‍छी नींद आती है
रेगुलर सूर्य नमस्‍कार करने वालों को अच्‍छी नींद आती है. दरअसल, सूर्य नमस्‍कार (Surya Namaskar benefits) फ‍िज‍िकल और मेंटल टेंशन र‍िलीज करने में मदद करता है, ज‍िसकी वजह से नींद की क्‍वाल‍िट‍ी में सुधार होता है. अगर आप इस आसन को रोजाना करते हैं तो आपको नींद जल्‍दी आएगी और बीच-बीच में नींद ब्रेक भी नहीं होगी. 

दिल की सेहत में सुधार
सूर्य नमस्‍कार में ऐसे कई पोश्‍चर हैं जो द‍िल की सेहत के ल‍िए फायदेमंद होते हैं. सूर्य नमस्‍कार (Surya Namaskar ) में सांस लेने और छोड़ने का जो र‍िदम होता है, उससे ब्‍लड प्रेशर कम होता है और द‍िल की सेहत अच्‍छी रहती है.  

Read More
{}{}