trendingNow11661053
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health Tips: दिमाग के लिए बेहतरीन होता है रोजाना च्युइंग गम चबाना, पाचन में भी होता है सुधार

Health Care Tips: आज हम यहां आपके दांतों और मसूड़ों के लिए शुगर-फ्री गम चबाने के गजब के फायदे हैं बताने जा रहे हैं जिनसे अवेयर होकर आप गम चबाने के कई सेहत लाभ प्रदान कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं च्युइंग गम चबाने के बेहतरीन लाभ.  

Health Tips: दिमाग के लिए बेहतरीन होता है रोजाना च्युइंग गम चबाना, पाचन में भी होता है सुधार
Stop
Pooja Attri|Updated: Apr 20, 2023, 06:37 PM IST

 

Benefits Of Chewing Gum: च्युइंग गम सांसों को ताज़ा करने के अलावा और भी कई लाभ प्रदान करता है। यह लार उत्पादन को उत्तेजित करके आपके संपूर्ण मुंह स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. जहां कई लोगों को च्यूइंग गम में चीनी की मात्रा के बारे में चिंता है, वहीं बाजार में चीनी मुक्त विकल्प भी उपलब्ध हैं. आज हम यहां आपके दांतों और मसूड़ों के लिए शुगर-फ्री गम चबाने के गजब के फायदे हैं बताने जा रहे हैं जिनसे अवेयर होकर आप गम चबाने के कई सेहत लाभ प्रदान कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Benefits Of Chewing Gum) च्युइंग गम चबाने के बेहतरीन लाभ.....

लार उत्पादन बढ़ाता है
जब आप च्युइंगम चबाते हैं, तो यह लार के उत्पादन को उत्तेजित करता है. मुंह में बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित हानिकारक एसिड को निष्क्रिय करने के लिए यह आवश्यक है. इसके अलावा यह खाने के कणों को धोने में भी मदद करता है. लार का उत्पादन बढ़ने से दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में भी मदद मिल सकती है.

ताज़ा सांस
शुगर-फ्री गम चबाना आपके मुंह में किसी भी खाद्य कण या बैक्टीरिया को हटाकर आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद कर सकता है. यह अप्रिय गंधों को छिपाने में भी मदद कर सकता है, जैसे कि धूम्रपान या तेज महक वाले खाद्य पदार्थ खाने के कारण.

प्लाक बिल्डअप को कम करता है
प्लाक बैक्टीरिया की एक चिपचिपी परत होती है जो आपके दांतों और मसूड़ों पर बनती है. यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी का कारण बन सकता है. शुगर-फ्री गम चबाना लार के उत्पादन को बढ़ाकर और खाद्य कणों और बैक्टीरिया को दूर करके प्लाक बिल्डअप को कम करने में मदद कर सकता है.

दांतों के इनेमल को मजबूत करता है
कुछ शुगर-फ्री गम में xylitol होता है, जो एक प्राकृतिक स्वीटनर है, जो दांतों के लिए फायदेमंद होता है. Xylitol दाँत इनेमल को मजबूत करने और दाँत गिरने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

पाचन में सुधार करता है
च्युइंग गम लार के उत्पादन को बढ़ाकर और पाचन तंत्र को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है. यह पेट के एसिड को बेअसर करके नाराज़गी और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

तनाव और चिंता कम करता है
च्युइंग गम का शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है और तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिलती है. यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, जो मूड को सुधारने और तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है.

इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करे
च्युइंग गम मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर और तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके इंस्टेंट ऊर्जा प्रदान कर सकता है. यह फ़ोकस और एकाग्रता को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है, जिससे यह छात्रों या किसी को भी इंस्टेंट पिक-अप की आवश्यकता के लिए एक उपयोगी उपकरण बन जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}