trendingNow12338882
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

आए दिन पैरों में रहती है दर्द की शिकायत, ना करें नजरअंदाज, नॉर्मल थकान नहीं हो सकती हैं ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम

Causes Of Leg Pain: पैरों में दर्द को आमतौर पर लोग मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन आप यह गलती बिल्कुल ना करें. लगातार पैरों में दर्द रहना किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है. 

आए दिन पैरों में रहती है दर्द की शिकायत, ना करें नजरअंदाज, नॉर्मल थकान नहीं हो सकती हैं ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 16, 2024, 06:22 PM IST

पैरों में दर्द होना एक आम समस्या है. ज्यादा चलने-फिरने से आमतौर पर पैरों की मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है. लेकिन यदि आपको आए दिन पैरों में दर्द की शिकायत रहती है तो यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. इस लेख में हम आपको ऐसे ही 5 हेल्थ प्रॉब्लम के बारे में बता रहे हैं, जिसके मुख्य लक्षणों में लगातार पैरों में दर्द रहना शामिल है. 

मांसपेशियों में खिंचाव

पैरों में अचानक तेज दर्द, जो ज्यादातर पैरों के पिछले हिस्से में होता है और किसी भी तरह की गतिविधि करने पर बढ़ती है. अक्सर पैर में अकड़न या ऐंठन भी महसूस हो सकती है. 

प्लांटार फासिसाइटिस

प्लांटार फासिसाइटिस में पैर के निचले तलवे में खासकर सुबह उठते समय या लंबे समय तक खड़े रहने के बाद दर्द होता है. यह समस्या पैर के निचले हिस्से में स्थित प्लांटर फेशिया में सूजन के कारण होती है. दर्द अक्सर एड़ी के पास या पैर के अंगूठे के नीचे होता है.

अर्थराइटिस

जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन गठिया का लक्षण है. यह समस्या घुटनों और कूल्हों को सबसे अधिक प्रभावित करती है, लेकिन कभी- कभी पैरों के जोड़ों में भी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- बच्चा भी हो सकता है गठिया का शिकार, डॉ से समझें रिस्क फैक्टर और उपचार के विकल्प

 

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज

पैरों में दर्द, ऐंठन, थकान और सुन्न होना पेरिफेरल आर्टरी डिजीज का संकेत हो सकता है. PAD की समस्या धूम्रपान, मधुमेह और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियों के कारण होती है.

वैरिकोज वेन्स

पैरों में नीली या बैंगनी रंग की उभरी हुई नसें. यह समस्या खून के प्रवाह में रुकावट के कारण होती है. वैरिकोस वेंस में पैरों में दर्द, भारीपन और थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

इसे भी पढ़ें- आपका पैर दे रहा चेतावनी! ये संकेत दिखने का मतलब घुट रहा दिल, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक

 

Read More
{}{}