trendingNow11562703
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Stroke symptoms: अचानक सोचने या बोलने में होने लगे दिक्कत तो समझ जाएं पड़ने वाला है स्ट्रोक! जानें कैसे करें बचाव

Symptoms of brain stroke: स्ट्रोक का हमला चुप-चाप होता है, लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं जो एक मिनी-स्ट्रोक का संकेत दे सकते हैं, जो आने वाले घंटों या दिनों में एक मेजर स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

Stroke symptoms: अचानक सोचने या बोलने में होने लगे दिक्कत तो समझ जाएं पड़ने वाला है स्ट्रोक! जानें कैसे करें बचाव
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 08, 2023, 10:27 AM IST

Symptoms of stroke: स्ट्रोक को ब्रेन का दौरा भी कहा जाता है और इससे ब्रेन डैमेज, लंबे समय तक विकलांगता या मृत्यु भी हो सकती है. स्ट्रोक तब होता है जब ब्रेन के हिस्से में खून की आपूर्ति ब्लॉक हो जाती है या जब दिमाग में ब्लड वेसेल्स फट जाती है. स्ट्रोक का हमला चुप-चाप होता है. हालांकि, कुछ ऐसे लक्षण हैं जो एक मिनी-स्ट्रोक का संकेत दे सकते हैं, जो आने वाले घंटों या दिनों में एक मेजर स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

क्या है मिनी स्ट्रोक?
हेल्थ पोर्टल कार्डियक स्क्रीन के अनुसार, स्ट्रोक के लगभग 43 प्रतिशत मरीज मेजर स्ट्रोक से एक हफ्ते पहले तक मिनी-स्ट्रोक के लक्षणों का अनुभव करते हैं. मिनी स्ट्रोक एक ट्रांसिएंट इस्केमिक अटैक (टीआईए) को संदर्भित करता है, जो दिमाग के एक हिस्से में खून की आपूर्ति में ब्लॉकेज के कारण होता है. अचानक प्रलाप (delirium) ट्रांसिएंट इस्कीमिक अटैक के बताए गए संकेतों में से एक है.

अचानक प्रलाप में क्या होता है?
अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि ट्रांसिएंट इस्कीमिक अटैक के सामान्य लक्षणों में से एक अचानक प्रलाप या भ्रम है. यह लक्षण आपको स्पष्ट रूप से सोचने या बोलने में असमर्थ बना सकता है. रिसर्च दल ने इस्कीमिक स्ट्रोक से पीड़ित 2416 लोगों की जांच की. इसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि 549 मरीजों में ट्रांसिएंट इस्केमिक अटैक वास्तविक इमरजेंसी से पहले दिखाई दिए और हफ्तेभर के अंदर ज्यादातर मामलों में घटित हुआ.

प्रलाप की पहचान कैसे करें?
प्रलाप का अनुभव करने वाला मरीज भटकाव महसूस कर सकता है और ध्यान देने या चीजों को याद रखने में संघर्ष कर सकता है. एनएचएस यूके के अनुसार, यदि आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति इस संकेत का अनुभव कर रहा है, तो उस व्यक्ति से उनका नाम, उनकी उम्र और आज की तारीख पूछने का प्रयास करें. यदि वे इन सवालों का जवाब नहीं दे पाता है तो उन्हें शायद मेडिकल हेल्प की आवश्यकता है.

स्ट्रोक को कैसे रोकें?
हेल्दी खाना खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने से आप स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकते हैं. फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर कम फैट वाले, हाई फाइबर फूड का सेवन करें. नमक का सेवन सीमित करें और सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में छह ग्राम से अधिक नमक न लें. ज्यादा नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, धूम्रपान छोड़ें और शराब की मात्रा में कटौती करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Read More
{}{}