trendingNow11405497
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health Benefits: सर्दियों की दस्तक से बढ़ेंगी पेट की दिक्कतें, इस 10 रुपये की चीज से हो जाएगा इलाज

Celery Benefits for Health: भारत के ज्यादातर घरों में मसाले के तौर पर अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि अजवाइन पेट की कई गंभीर बीमारियों को कम करने में मदद करता है.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 21, 2022, 09:48 PM IST

Ajwain Health Benefits: सर्दियां जल्द ही दस्तक देने वाली हैं इस दौरान फंगल और बैक्टैरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इस तरह के इंफेक्शन का सबसे पहला अटैक हमारे पेट पर होता है. दिवाली की त्योहार भी नजदीक है इस दौरान तली-भूनी चीजें खाने से पेट में कई दिक्कतें होती हैं. इस तरह की दिक्कतों से निजात पाने के लिए आपके रसोई में रखी एक चीज बेहद कारगर साबित हो सकती है. आपके घर के मसाले के डिब्बे में पड़ी अजवाइन आपको पेट की दिक्कतों से छुटकारा दे सकती है. इसके साथ अजवाइन का पानी बढ़ते पेट के मोटापे को भी कम करने में मददगार साबित होता है. 

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

1. आजकल की गड़बड़ फूड हैबिट्स की वजह से ज्यादातर लोगों का फैट तेजी से बढ़ने का लगा है. ये दिक्कत सबसे ज्यादा यूथ में देखी जा रही है. अजवाइन का पानी आपके बढ़ते फैट को कम करने में बेहद कारगर साबित होता है. यह अपच की दिक्कत को खत्म करके एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम करने में आपकी मदद करता है.

2.  पाचन तंत्र ठीक न होने की वजह से लोगों में गैस की प्रॉब्लम देखी जाती है. अजवाइन का पानी गैस की दिक्कत को भी कम करता है और पेट फूलने की समस्या में आराम देता है. इसके साथ अजवाइन पेट में ऐंठेन से भी राहत देता है.

3. इसके पानी में कुछ विशेष एंजाइम पाए जाते हैं. जो आंतों की सफाई करते हैं और इससे भोजन के पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद मिलती है. अजवाइन का पानी तेजी से वजन घटाता है और मेटाबॉलिज्म को दूरूस्त करता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता-घटता है तो यह इसे कंट्रोल करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}