trendingNow11491253
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health Tips: सर्दियों में बार-बार हो जाता है पेट खराब? तुरंत छोड़ दें ये 3 आदतें, महंगी दवाईओं पर नहीं करना पड़ेगा खर्च

Improve Gut Health: सर्दियों में पेट से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कुछ सुझाव दिए हैं जो आपको कब्ज, अपच और पेट दर्द की समस्या से राहत देंगे.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 18, 2022, 06:29 PM IST

Constipation in winters: खराब फूड हैबिट्स की वजह से पेट की दिक्कतों का होना आम बात है लेकिन सर्दियों में ये दिक्कतें और ज्यादा बढ़ जाती हैं. देखते ही देखते यह कब्ज का रूप लेती है. पेट की इस समस्याओं को कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए वरना आगे चलकर कब्ज फिशर और पाइल्स का रुप ले लेता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हेल्दी डाइट लेने के बावजूद भी अगर किसी को कब्ज की दिक्कत है तो उसे अपनी रोजमर्रा की आदतों में बदलाव लाना चाहिए वरना ये समस्याएं हमेशा बनी रहती है.

क्यों ठंडियों में बढ़ जाती है कब्ज की दिक्कत?

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ठंड के मौसम में बॉडी का मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है जिसकी वहज से कब्ज या अपच की दिक्कत बढ़ जाती है. इस मौसम में अगर हम सिर्फ तीन बातों का ध्यान दें, तो कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. ठंड के मौसम में कब्ज होने की सबसे बड़ी वजह होती है कि हम पानी पीना कम कर देते हैं जिसकी वजह से बॉडी में डिहाइड्रेशन हो जाता है. पेट की दिक्कत की दूसरी बड़ी वजह यह है कि इन दिनों में लोग चाय और कॉफी का खूब सेवन करते हैं. ज्यादा तला भूना खाना इसकी तीसरी वजह है.

कैसे दूर होगी यह बीमारी?

पेट की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ठंड में हमें ऐसे Foods का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. कब्ज में पपीता आपकी दिक्कतों को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा रोज 10 से 15 भीगी हुई किशमिश आपको इन दिक्कतों से छुटकारा दिला सकती है. अगर आपका पेट खराब है तो आप वेजिटेबल सूप का सेवन भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}