trendingNow11724150
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

High Heels: फैशन के चक्कर में हाई हील्स पहनने का है शौक? तो जान लें इसके बड़े नुकसान

Problem With Stilettos: हाई हील्स महिलाओं को आकर्षक बनाता है, यही वजह है कि हर उम्र की लड़कियां इसकी दीवानी है. लेकिन ये उनके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. 

High Heels: फैशन के चक्कर में हाई हील्स पहनने का है शौक? तो जान लें इसके बड़े नुकसान
Stop
Updated: Jun 04, 2023, 02:27 PM IST

How High Heels Affects Bones: हाई हील्स का फैशन कोई नया नहीं है, हर दौर की महिलाओं के लिए ये शानदार फैशन ट्रेंड है, ये फुटवियर उनको एक स्टाइलिश लुक देता है, जिससे वो औरें से अलग नजर आती है. कुछ लड़कियां छोटी हाइट होने की वजह से भी इसका इस्तेमाल करती हैं. भले ही हाई हील्स कितना भी मॉडर्न लगे लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं, क्योंकि इससे तलवे की पोजीशन में बदलाव आ जाता है और फिर हड्डी से जुड़ी परेशानियां पेश आ सकती है. आइए जानते हैं कि इस तरह के फुटवियर क्यों नहीं पहनने चाहिए

हाई हील्स पहनने के बड़े नुकसान

पैरों में दर्द (Leg Pain)
आमतौर पर महिलाएं हाई हील्स पहनकर पार्टीज में जाती है, लेकिन लंबे वक्त तक इन्हें पहने रहने की वजह से पैर दर्द की परेशानी पेश आ सकती है. दरअसल ये फुटवियर पैर के मसल्स में खिंचाव पैदा करता है. ये कूल्हे और घुटनों में भी प्रेशर को बढ़ाता है, इसलिए आफ फ्लैट जूते या सैंडल पहनें.

फ्रैक्चर का खतरा (Bones Fracture)
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप लंबे वक्त तक हील्स पहनेंगी तो कमर की हड्डियां कमजोर हो जाएंगी, पैर और कूल्हे की हड्डी पर एक्सट्रा पेशर पड़ने की वजह से ये टूट भी सकते हैं. इसलिए ऐसे फुटवियर को अवॉइड करें.

घुटनों में दर्द (Joint Pain)
काफी महिलाएं तो रेगुलर बेसिस पर हाई हील्स पहनते हैं उन्हें अक्सर घुटनों में दर्द का सामना करना पड़ता क्योंकि ये फुटवियर हमारे ज्वाइंट्स पर काफी ज्यादा प्रेशर डालते हैं जिसके कारण तकलीफ बढ़ जाती है.

बॉडी पॉश्चर पर असर (Body Posture)
हाई हील्स पहनना हर तरह से नुकसानदेह साबित होता है इसलिए इस शौक को जितनी जल्दी छोड़ दें उतना ही अच्छा है, हील्स की वजह से आपके शरीर का वजन सही तरीके से नहीं बंट पाता और फिर आपका बॉडी पॉश्चचर बिगड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}