trendingNow11501471
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Moong Dal Benefits: सर्दी के बीमारियों की दुश्मन है यह दाल, भिगोकर खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

Sprouted moong dal: अगर आप सर्दियों में रोज एक कटोरी अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो इससे कई बीमारियां दूर रहती हैं और आपकी सेहत में निखार आता है.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 25, 2022, 11:36 PM IST

Sprouts Benefits: दाल हमारी रोज की डाइट का जरूरी हिस्सा है. इसकी वजह से हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो मांसपेशियों के विकास में काफी मददगार साबित होता है. अगर आप रोज की डाइट में अंकुरित मूंग की दाल शामिल करते हैं तो इससे आपको जबरदस्त फायदे मिलते हैं. बता दें कि भीगी हुई ये दाल सर्दियों की कई दिक्कतों को दूर करती है और आपकी इम्यूनिटी को दूरूस्त करती है. इसका इस्तेमाल आप सलाद में मिक्स करके कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसके सेवन से कई बीमारियां अपना रास्ता बदल लेती हैं.

अंकुरित मूंग दाल के फायदे

1. आपको बात दें कि अंकुरित मूंग दाल शरीर के बढ़े हुए बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है. अगर रोज सुबह एक कटोरी अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में आवश्यक प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है और मसल्स गेन करने में मदद करती है.

2. ब्लड शुगर की समस्या झेल रहे लोगों के लिए अंकुरित मूंग दाल वरदान से कम नहीं है. इसके सेवन से डायबिटीज के दौरान होने वाली कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर पर भी असर दिखाता है और उसे कम करता है.

3. अगर आप रोज वर्कआउट करते हैं तो इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए. इससे दिनभर बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. और मसल रिकवरी तेजी से होती है. इस दाल के सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है और खून की कमी जैसी समस्या से निजात मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}