trendingNow12031860
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सर्दियों में गले की खिच खिच से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दूर होगी खराश

जब मौसम के कारण तापमान में बदलाव होता है तो तुरंत शरीर नहीं एडजस्ट कर पाता है, जिसके वजह से खांसी, सर्दी जुकाम, बुखार, गले में खराश, खिच खिच हो जाता है. इसी कारण से शरीर में कफ बढ़ने लगाता है. आइये जानते हैं कि कौन से घरेलू उपाय अपनाकर इसे ठीक कर सकते हैं.

सर्दियों में गले की खिच खिच से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दूर होगी खराश
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 28, 2023, 12:08 AM IST

Sore Throat : ठंड के मौसम में गले में खराश होना बहुत आम बात है. बहुत से लोगों को कफ के कारण खिच खिच होने लगता है. इतना ही नहीं कभी कभी तो हालत इतनी खराब हो जाती है कि गले में दर्द और सूजन भी हो जाता है. कफ एक चिपचिपा पदार्थ है जो गले, नाक और फेफड़ों में बनता है. कफ जमने पर गले में खराश, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

जब मौसम के कारण तापमान में बदलाव होता है तो तुरंत शरीर नहीं एडजस्ट कर पाता है, जिसके वजह से खांसी, सर्दी जुकाम, बुखार, गले में खराश, खिच खिच हो जाता है. इसी कारण से शरीर में कफ बढ़ने लगाता है. इसलिए हालत ज्यादा खराब हो उससे पहले ही कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इसे ठीक कर सकते हैं. 

1. नमक पानी से गरारे करें
नमक के पानी से गरारे करना कफ से राहत पाने का एक प्रभावी तरीका है. नमक के पानी से गरारे करने से गले में जमा कफ ढीला होता है और खांसी कम होती है. गरारे करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं, फिर इस पानी से गरारे करें. दिन में 3-4 बार गरारे करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी.

2. हल्दी और शहद का सेवन करें
हल्दी और शहद दोनों ही कफ से राहत देने में मदद करती हैं. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कफ को कम करने में मदद करते हैं. शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं.  हल्दी और शहद का सेवन करने के लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं, फिर इस दूध को गर्म करके पी लें.

3. अदरक का सेवन करें
अदरक भी कफ से राहत दिलाने का सबसे कारगर तरीका है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो कफ को कम करने में मदद करते हैं. अदरक का सेवन करने के लिए अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा, अदरक को कूटकर या पीसकर भी खा सकते हैं.

4. गिलोय का काढ़ा पिए
गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो कफ से राहत देने में मदद कर सकता है. गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो कफ को कम करने में मदद करते हैं. गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए एक चम्मच गिलोय का चूर्ण एक कप पानी में उबालें, फिर इस काढ़े को छानकर पी लें. आप इस काढ़े को दिन में 2-3 बार पी एक-एक कप सकते हैं.

5. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
कफ से राहत पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है. पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और कफ ढीला होकर बाहर निकलने में मदद मिलती है. कोशिश करें की गुनगुना पानी पीएं. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. आप पानी पीने के साथ-साथ गर्म पानी के भाप भी ले सकते हैं जो जमें कफ को निकालने का एक और बहुत शानदार तरीका है.

Read More
{}{}