trendingNow12374187
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Sonth Benefits: सेहत का खजाना और सर्दी-जुकाम का दुश्मन है सोंठ, कई बीमारियां भी हो जाती हैं छूमंतर!

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम आम समस्या बन जाती है. इस मौसम में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और हम विभिन्न प्रकार के संक्रमणों की चपेट में आ जाते हैं.

Sonth Benefits: सेहत का खजाना और सर्दी-जुकाम का दुश्मन है सोंठ, कई बीमारियां भी हो जाती हैं छूमंतर!
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 08, 2024, 02:00 PM IST

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम आम समस्या बन जाती है. इस मौसम में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और हम विभिन्न प्रकार के संक्रमणों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में आयुर्वेदिक औषधियां हमारे लिए वरदान साबित हो सकती हैं. इनमें से एक है सोंठ. सोंठ का उपयोग सदियों से आयुर्वेद में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. आइए जानते हैं सोंठ के फायदे और इसके सेवन के तरीके.

सोंठ अदरक का सुखा हुआ रूप है. इसे सूर्य की रोशनी में सुखाया जाता है. सोंठ में अदरक के सभी गुण होते हैं, लेकिन यह अधिक केंद्रित होता है. सोंठ को आमतौर पर पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

सोंठ के फायदे
सर्दी-जुकाम
: सोंठ में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं. यह गले की खराश, नाक बहना और बुखार को कम करने में प्रभावी है.
पाचन: सोंठ पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है और अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है.
वजन घटाने में मददगार: सोंठ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है.
दर्द निवारक: सोंठ में दर्द निवारक गुण होते हैं जो सिरदर्द, मसल्स में दर्द और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.
इम्यूनिटी: सोंठ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर को विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से बचाता है.
दिल की सेहत: सोंठ दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

सोंठ का सेवन कैसे करें?
* आप सोंठ को चाय में मिलाकर पी सकते हैं.
* आप सोंठ को दूध में मिलाकर पी सकते हैं.
* आप सोंठ को दही, सब्जी या दाल में मिलाकर खा सकते हैं.
* आप सोंठ के पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

सावधानी 
गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सोंठ का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा, अगर आपको कोई एलर्जी है तो सोंठ का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. वहीं, अधिक मात्रा में सोंठ का सेवन करने से जलन हो सकती है.

Read More
{}{}