trendingNow12374113
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

नरम धूप से बनती है मजबूत हड्डियां, सूरज की रोशनी से Vitamin D पाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये तरीका

सूरज की रोशनी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है. यह न सिर्फ हमें ऊर्जा देती है, बल्कि हमारे शरीर के लिए आवश्यक विटामिन डी का भी प्रमुख सोर्स है. 

नरम धूप से बनती है मजबूत हड्डियां, सूरज की रोशनी से Vitamin D पाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये तरीका
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 08, 2024, 01:39 PM IST

सूरज की रोशनी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है. यह न सिर्फ हमें एनर्जी देती है, बल्कि हमारे शरीर के लिए आवश्यक विटामिन डी का भी प्रमुख सोर्स है. विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने, इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हालांकि, बदलते जीवनशैली और काम के तनाव के चलते लोग अक्सर धूप में समय बिताने से कतराते हैं, जिससे विटामिन डी की कमी हो जाती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और धूप से विटामिन डी पाना चाहते हैं, तो यहां कुछ तरीके हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

1. सुबह की धूप में समय बिताएं
सुबह की नरम धूप विटामिन डी पाने का सबसे अच्छा समय है. सूर्योदय के एक से दो घंटे के भीतर, धूप में समय बिताना आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. इस समय सूरज की किरणें तीव्र नहीं होतीं और त्वचा पर सीधे प्रभाव डालती हैं, जिससे विटामिन डी का उत्पादन बढ़ता है. रोजाना 15-30 मिनट तक धूप में रहने की आदत डालें.

2. खुली जगह पर व्यायाम करें
अगर आप धूप में समय बिताना चाहते हैं, तो व्यायाम के लिए खुले मैदान या पार्क का चुनाव करें. योग, सैर, या हल्की दौड़ जैसे गतिविधियों को सुबह की धूप में करें. इससे न सिर्फ आपको विटामिन डी मिलेगा, बल्कि ताजगी और ऊर्जा भी महसूस होगी.

3. धूप सेंकते समय शरीर को खुला रखें
धूप में बैठने या समय बिताने के दौरान यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर का अधिकतम हिस्सा खुला हो. लंबी बाजू के कपड़े या सिर से पांव तक ढके कपड़े पहनने से विटामिन डी का उत्पादन कम हो सकता है. हल्के और खुले कपड़े पहनें ताकि धूप सीधे त्वचा पर लगे और विटामिन डी का निर्माण हो सके.

4. ध्यान रखें समय और मात्रा का संतुलन
धूप से विटामिन डी प्राप्त करने के लिए समय और मात्रा का संतुलन जरूरी है. बहुत ज्यादा धूप में रहने से त्वचा जल सकती है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, धूप में बिताने का समय सीमित रखें और त्वचा के अनुसार धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं.

5. संवेदनशील त्वचा के लिए सावधानियां
अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो धूप में सीधे बैठने से पहले डॉक्टर की सलाह लें. कुछ लोगों की त्वचा धूप में जल्दी जल जाती है, ऐसे में धूप में बिताने का समय कम रखें और सुरक्षात्मक क्रीम का इस्तेमाल करें.ॉ

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}