trendingNow12386426
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Sprouts: भिगोए या उबले हुए, कौन से स्प्राउट्स आपकी सेहत के लिए हैं बेस्ट?

आपके मन में अक्सर ये सवाल जरूर आता होग कि अंकुरित मूंग के दाने को पानी में भिखोकर खाना चाहिए या उबालकर. आज हम आपकी ये कंफ्यूजन दूर कर देते हैं.  

Sprouts: भिगोए या उबले हुए, कौन से स्प्राउट्स आपकी सेहत के लिए हैं बेस्ट?
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 16, 2024, 10:35 AM IST

Soaked Vs Boiled Sprouts: स्प्राउट्स जिसे अंकुरित मूंग के दाने कहा जाता है, अपने उच्च पोषण मूल्य के कारण आजकल बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। यह सुपरफूड्स विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर, और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. हालांकि, एक कॉमन सवाल यह उठता है कि स्प्राउट्स को किस रूप में खाना सबसे फायदेमंद है, पानी में भिगाए हुए स्प्राउट्स या उबले हुए स्प्राउट्स? आइए इसे डिटेल से समझने कोशिश करते हैं.

1. पानी में भिगाए हुए स्प्राउट्स

पानी में भिगाए हुए स्प्राउट्स, जिन्हें बिना किसी प्रोसेसिंग के सीधे भिगोकर खाया जाता है, सबसे प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अंकुरण की प्रक्रिया के दौरान, दाने में मौजूद एंजाइम्स सक्रिय हो जाते हैं, जिससे उनके पोषक तत्वों की मौजूदगी बढ़ जाती है. विटामिन सी, विटामिन बी, फोलिक एसिड, और प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि होती है।

पानी में भिगाए हुए स्प्राउट्स के फायदे

हाई न्यूट्रीशनल वैल्यू: बिना किसी प्रोसेसिंग के ये स्प्राउट्स अपने मैक्सिमम न्यूट्रीशनल वैल्यू बनाए रखते हैं.

डाइजेस्टिव हेल्थ: इनमें मौजूद एंजाइम्स पाचन को सुधारते हैं और पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करते हैं.

लिविंग फूड: ये लिविंग फूड होते हैं, जिनमें जीवित एंजाइम्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं.

हालांकि, पानी में भिगाए हुए स्प्राउट्स के साथ कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. अगर इन्हें ठीक से साफ या स्टोर न किया जाए, तो इनमें हानिकारक बैक्टीरिया विकसित हो सकते हैं, जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं.

2. उबले हुए स्प्राउट्स

उबले हुए स्प्राउट्स उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है जो कच्चे स्प्राउट्स के सेवन से जुड़ी हाइजीन और पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं. उबालने की प्रक्रिया से कुछ हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, जिससे स्प्राउट्स खाने के लिए सुरक्षित हो जाते हैं.

उबले हुए स्प्राउट्स के फायदे

सेफटी: उबालने से इनमें मौजूद बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक तत्व खत्म हो जाते हैं.

डाइजेशन में मददगार: उबले हुए स्प्राउट्स पचने में आसान होते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पाचन तंत्र कमजोर होता है.

न्यूट्रीशन लॉस: हालांकि उबालने से कुछ विटामिंस और मिनरल्स नष्ट हो सकते हैं, फिर भी ये प्रक्रिया उन्हें एक सुरक्षित और पोषणयुक्त विकल्प बनाती है.

कौन सा बेहतर है?

पानी में भिगाए हुए स्प्राउट्स और उबले हुए स्प्राउट्स, दोनों के अपने-अपने फायदे हैं. अगर आप हाई न्यूट्रीशनल फैल्यू चाहते हैं और आपके पास साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखने का समय और साधन है, तो पानी में भिगाए हुए स्प्राउट्स बेहतर विकल्प हो सकते हैं. दूसरी तरफ, अगर आप फूड सेफ्टी और डाइजेशन को तरजीह देते हैं, तो उबले हुए स्प्राउट्स को चुनना बेहतर हो सकता है.

 

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

Read More
{}{}