Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weight Loss Food: इस ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से कम होगा वजन, कब्ज से भी मिल जाएगा छुटकारा

Benefits of Soaked Raisin: आपने अपनी जिंदगी में मुनक्के जरूर खाएं होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर सुबह खाली पेट इस ड्राई फ्रूट का सेवन भिगोकर करेंगे तो सेहत के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है.  

Weight Loss Food: इस ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से कम होगा वजन, कब्ज से भी मिल जाएगा छुटकारा
Stop
Updated: Aug 18, 2022, 12:45 PM IST

Soaked Raisin For Weight Loss: बढ़ता हुआ वजन कम करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता, लेकिन हेल्दी डाइट के सेवन से आप काफी हद तक मोटापे पर काबू पा सकते हैं, या फिर इसे कम करने के नतीजे तक पहुच सकती है. खासतौर पर सुबह के वक्त आपका नाश्ता सेहतमंद नहीं होता हो शरीर में कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया है कि अगर हम मॉर्निंग में भिगोए हुए मुनक्के खाएंगे तो वजन कम करने में आसानी होगी.

भीगे मुनक्का खाने के फायदे
मुनक्के को ड्राई फ्रूट्स की कैटगरी में रखा जाता है इसे खाने का बेस्ट तरीका ये है कि आप रात के वक्त एक कटोरी पानी में कुछ मुनक्के भिगोने के लिए छोड़ दें और फिर सुबह के वक्त पानी को अलग करे भीगे हुए मुनक्के को खा लें. खाली पेट इसके सेवन के कई फायदे हैं जिसका असर कुछ ही दिनों में आपके शरीर में दिखे लगता है. 
 

1. वजन होगा कम (Obesity)
जो लोग अपना बढ़ता हुआ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में आप भीगोए हुए मुनक्के का सेवन कर सकते हैं. सुबह खाली पेट इसे खाने से पेट और कमर की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोस की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

2. कब्ज से छुटकारा (Constipation)
अच्छी सेहत के लिए पेट का साफ रहना बेहद अहम है, शरीर के इस हिस्से में कोई दिक्कत आ जाए तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. हर सुबह मुनक्के को भिगोकर खाने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर और कई दूसरे अहम न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे और कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी.

3. नहीं होगी खून की कमी (Anemia)
मुनक्के में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में मौजूद खून के लिए काफी जरूरी पोषक तत्व है. जिन लोगों को खून की कमी यानी एनेमिया (Anemia) है उन्हें नाश्ते से पहले कुछ भिगोए हुए मुनक्के जरूर खाने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}