Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बिना कर्लर के चाहिए खूबसूरत कर्ली हेयर, तो ट्राई करें ये आसान तरीके

Balo ko Curly kaise kare: यदि आपके पास कर्लर नहीं है और बालों को घुंघराले बनाना है तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है. यहां हम आपको नेचुरल कर्ल पाने के बेहद आसान उपाय बता रहे हैं.

बिना कर्लर के चाहिए खूबसूरत कर्ली हेयर, तो ट्राई करें ये आसान तरीके
Stop
Sharda singh|Updated: Feb 19, 2024, 05:31 PM IST

कई सारे लोगों को घुंघराले बाल नहीं पसंद होते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपने बालों को कर्ल करना बहुत पसंद आता है. इससे बाल बाउंसी होने के कारण बहुत घने लगने लगते हैं. साथ ही चेहरे का लुक भी बहुत क्यूट आता है. ऐसे में यदि आप भी अपने बालों को कर्ल करना पसंद करते हैं तो यहां बताए गए तरीके आपके काम आ सकते हैं.

वैसे तो आप कर्लर से बहुत ही आसानी से बालों को घुंघराले बना सकते हैं, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल बालों को डैमेज कर सकता है, इसलिए नेचुरल तरीकों से ही बालों को कर्ल करना ज्यादा अच्छा होता है. 

 

चोटी बनाएं

बालों को नेचुरल और बिना किसी मेहनत के कर्ल करने के लिए बालों को थोड़ा गीला कर लें. फिर बालों को कई भागों में बांटकर छोटी-छोटी चोटियां गूंथकर बांध लें. याद रखें जितनी ज्यादा चोटियां होगी उतने ज्यादा टाइट कर्ल बनेंगे. सुबह इन्हें खोलकर अपनी उंगलियों से हल्का सा गोल कर लें, देखें कितनी खूबसूरत कर्ल होंगे. 

टी-शर्ट 

टी-शर्ट से बालों को कर्ल करने का तरीका शायद आप पहली बार सुन रहे होंगे, लेकिन वास्तव में काम करता है. ऐसे में एक पुरानी पर साफ टी-शर्ट लें. बालों को हल्का गीला करें और एक छोटा सेक्शन अलग कर लें. इस सेक्शन को टी-शर्ट के किनारे पर लपेटें और ऊपर की तरफ घुमाते हुए सिर के ऊपर बन बना लें. इसी तरह सभी बालों को टी-शर्ट से लपेटकर बन बना लें. ऐसा करने से आपके बाल हल्के कर्ल हो जाएंगे.

ड्रिंक स्ट्रॉ

बालों को स्ट्रॉ की मदद से कर्ल करने के लिए पहले इसे हेयर स्प्रे से हल्का गीला कर लें. अब एक मोटा स्ट्रॉ लें और थोड़े-थोड़े बालों को लपेटते जाएं और रबर बैंड से इसे बांध लें. कुछ घंटों बाद या रातभर इन्हें ऐसे ही रहने दें. सुबह स्ट्रॉ को एक-एक करके बालों से निकाल लें. आप देखेंगे की आपके बाल पूरी तरह से कर्ल और बाउंसी हो गए हैं.
 
हेयर रोलर

प्लास्टिक या फोम के हेयर रोलर से भी आप बालों को घुंघराले बना सकते हैं. इसके लिए बालों को थोड़ा गीला करें और बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बांट लें. फिर हर एक सेक्शन को रोलर पर ऊपर की तरफ घुमाते हुए लपेटें और इसमें क्लीप लगा लें. इसी तरह सभी बालों को रोलर्स पर लपेटें. कुछ घंटों बाद या रातभर इन्हें ऐसे ही रहने दें. सुबह रोलर्स खोलें और उंगलियों से सेट कर लें. ये तरीका थोड़ा ज्यादा समय लेता है, लेकिन इससे बाल अच्छी तरह से कर्ल होते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान

  • रातभर किसी भी चीज को बालों पर बांधकर सोने से पहले सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से सूखे हों.
  • ज्यादा हीट से बाल खराब हो सकते हैं, इसलिए हेयर ड्रायर का कम इस्तेमाल करें.
  • थोड़ा हेयर जेल इस्तेमाल करने से कर्ल ज्यादा समय तक टिकेंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}