trendingNow12375180
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

घिसते-घिसते हाथों में हो जाती है थकान, पर नहीं आती सफेद मोजे में चमक, तो ये ट्रिक आजमाकर देखें

How To Clean Socks: यहां बताए गए तरीकों को अपनाकर आप अपने सफेद मोजों को नया जैसा चमका सकते हैं.  

घिसते-घिसते हाथों में हो जाती है थकान, पर नहीं आती सफेद मोजे में चमक, तो ये ट्रिक आजमाकर देखें
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 08, 2024, 11:22 PM IST

ऑफिस से लेकर स्कूल तक सफेद मोजे पहनना एक पसंद ही नहीं मजबूरी भी होती है. वरना ज्यादातर लोग सफेद मोजे को पहनने से कतराते हैं, क्योंकि यह बहुत जल्दी काले नजर आने लगते हैं. ऐसे में बार-बार इसे धोना ना ही सिर्फ थकाऊ होता है बल्कि इसकी क्वालिटी भी घिसते-घिसते खराब हो जाती है.

लेकिन हमारे पास इस समस्या का समाधान है. यदि आप भी अपने वाइट मोजे को हमेशा चमकता हुआ रखना चाहते हैं, और इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप सफेद मोजे को सालों साल नया रखने वाले कुछ ट्रिक को जान सकते हैं-

इन चीजों से चमकाएं सफेद मोजा-

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में दाग हटाने के गुण होते हैं. एक बाल्टी गर्म पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. मोजों को इसमें आधे घंटे के लिए भिगो दें. फिर हल्के हाथों से रगड़कर मोजे को धो लें. सारा कालापन एक बार में निकल जाएगा.

विनेगर

विनेगर में एसिडिक गुण होते हैं जो दागों को हटाने में मदद करते हैं, एक बाल्टी पानी में आधा कप सिरका मिलाएं. मोजों को इसमें 30 मिनट के लिए भिगोकर रखें, और निचोड़ कर सुखा लें.

इसे भी पढ़ें- सफेद कपड़ों की धुलाई:  White Clothes को धोते समय डिटर्जेंट के साथ मिलाएं किचन में रखी ये चीज, रिजल्ट उड़ा देगा होश

 

नींबू

नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो सफेद कपड़ों को चमकाने में मदद करते हैं. नींबू के रस को मोजों पर अच्छे से रगड़ें. कुछ देर बाद इस डिटर्जेंट में धोकर सुखा लें.

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक अच्छा ब्लीचिंग एजेंट है. एक कप पानी में एक चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलाएं. इस घोल में मोजों को भिगोकर रखें और फिर धोकर सुखा लें. 
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Read More
{}{}