trendingNow12356500
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Skincare Mistakes: ये 5 गलतियां चेहरे पर लाती हैं झुर्र‍ियां, न‍िकल आते हैं प‍िंपल्‍स

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्‍यादा प‍िंपल्‍स आ रहे हैं या समय से पहले ही झुर्र‍ियां नजर आने लगी हैं, तो ये संभव है क‍ि आप कुछ गलत‍ियां कर रही हैं. आपके स्‍क‍िन केयर रूटीन की गलत‍ियां, आपको समय से पहले बुजुर्ग बना सकता है.

Skincare Mistakes: ये 5 गलतियां चेहरे पर लाती हैं झुर्र‍ियां, न‍िकल आते हैं प‍िंपल्‍स
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Jul 28, 2024, 09:18 AM IST

Skincare Tips: ब्‍यूटी, बाल और स्‍क‍िन केयर प्रोडक्‍ट्स की इस भूलभुलैया में, आप खो सकते हैं और कुछ गलतियां कर सकते हैं. लेकिन कभी-कभी ये गलतियां बहुत भारी भी पड़ जाती हैं और अगर समय से सुधारा नहीं गया, तो ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और समय से पहले चेहरे पर फाइनलाइन्‍स नजर आ सकती हैं. यहां तक क‍ि चेहरे पर प‍िंपल्‍स भी न‍िकल आ सकते हैं. यहां उन 5 गलतियों के बारे में बताया या है, जो सामान्‍यत: लड़कियां देती है और स्‍क‍िन खरा हो जाती है.  

1. सनस्क्रीन की अनदेखी
समय से पहले बुढ़ापा, झुर्रियां और काले धब्बे आने के पीछे सूरज की किरणों का मुख्य कारण है. बादल वाले दिनों में भी हानिकारक UV किरणें त्वचा में प्रवेश कर जाती हैं. रोजाना SPF 30 या उससे ज्‍यादा वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाकर अपनी त्वचा की सुरक्षा जरूर करें. जवां और हेल्‍दी त्वचा बनाए रखने के लिए इसका लगातार इस्तेमाल बहुत जरूरी है.

2. जरूरत से ज्‍यादा एक्सफोलिएशन
हालांक‍ि एक्सफोलिएशन से डेड स्‍क‍िन हट जाता है, लेक‍िन ज्‍याद स्क्रबिंग से स्‍क‍िन की नेचुरल ब्‍यूटी घट सकती है, जिससे जलन, रेडनेस और सेंस्‍टीविटी हो सकती है. जरूरत से ज्‍यादा एक्सफोलिएशन करने से स्‍क‍िन में सूजन आ सकती है. सप्ताह में 2-3 बार एक्सफोलिएशन करें और अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से सौम्य एक्सफोलिएंट चुनें. 

3. अपनी गर्दन और छाती को नजरअंदाज करना
अक्सर नजरअंदाज की जाने वाली आपकी गर्दन और छाती की त्वचा नाजुक होती है और आपके चेहरे की तुलना में इस पर उम्र बढ़ने के लक्षण ज्‍यादा तेजी से दिखते हैं. झुर्रियों, ढीलेपन और असमान त्वचा टोन को रोकने के लिए लगातार त्वचा की देखभाल जरूरी है. ज्‍यादा जवां दिखने के लिए इन क्षेत्रों को अपनी स्‍क‍िन केयर का हिस्‍सा बनाएं. 

4. मेकअप के साथ ब‍िस्‍तर पर जाना 
रात भर मेकअप लगाकर सोने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और बैक्टीरिया और गंदगी जमा हो जाती है. इससे मुहांसे, ब्लैकहेड्स और स्‍क‍िन डल हो सकती है. इसल‍िए सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करना कभी न भूलें.  
 
5. बार बार अपने चेहरे को छूना 
आपके हाथों में कीटाणु और तेल होते हैं जो आपके चेहरे पर पहुंच सकते हैं, जिससे मुहांसे और त्वचा में जलन हो सकती है. बैक्टीरियल इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए अपने चेहरे को बार-बार टच ना करें. 

6. हाइड्रेशन और नींद पर ध्‍यान न देना 
स्‍क‍िन के युथनेस को बनाए रखने के ल‍िए पर्याप्‍त पानी पीना जरूरी है. उसके साथ ही पर्याप्‍त नींद लेना भी आवश्‍यक है. रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें.  

Read More
{}{}