trendingNow11474264
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Forehead Tanning: माथे का कालापन चुटकियों में हो जाएगा छूमंतर, घर में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: कई लोगों का पूरा चेहरा फेयर होता है, लेकिन माथा काला दिखाई देता है. ऐसा टैनिंग की वजह से होता है. लोग टैनिंग से बचने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं. 

टैनिंग दूर करने के तरीके
Stop
rakshita|Updated: Dec 07, 2022, 11:45 AM IST

Forehead Tanning Home Remedies: गुलाबी गालों के बीच काला माथा शोभा नहीं देता है. कई बार हमारे गाल और बाकि का चेहरा तो साफ दिखाई देता है, लेकिन माथा इनके आगे भद्दा और मैला नजर आता है. इसकी वजह फोरहेड टैनिंग है. टैनिंग (Tanning) की वजह से चेहरे (Face) और माथे (Forehead) का रंग अलग-अलग नजर आता है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए माथे की टैनिंग को आसानी से साफ कर सकते हैं. 

हल्दी 

हल्दी मसाला कम और औषधी ज्यादा है. कई स्किन प्रॉब्ल्म्स को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से माथे का कालापन दूर किया जा सकता है. हल्दी को कच्चे दूध में मिलाकर टैनिंग वाली जगह पर लगाएं, कुछ देर तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. टैनिंग की परेशानी दूर हो जाएगी. 

खीरा

खीरा में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसको खाना तो फायदेमंद है ही, साथ ही खीरा का इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉडक्ट के तौर पर भी किया जाता है. खीरा लगाने से टैनिंग और डार्क सर्कल की परेशानी दूर हो जाती है. टैनिंग वाली जगह पर खीरा के टुकड़े काटकर मसाज करें. 30 मिनट तक के लिए चेहरे को ऐसा ही छोड़ दें. पानी से धोने पर साफ त्वचा निकल आएगी.

बादाम का तेल

बादाम के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं. बादाम के तेल में दूध पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे लगाने से माथे का कालापन दूर हो जाता है. बादाम स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम भी करता है. 

कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. कच्चा दूध स्किन की गंदगी को दूर कर देता है. सिर की टैनिंग दूर करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर माथे की मसाज करने से टैनिंग की परेशानी दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}