trendingNow11460679
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Body Pain Reasons: अगर सुबह उठते ही पीठ-कमर में होने लगे दर्द तो बदल डालें अपने गद्दे, ये 5 चीजें देती हैं मैट्रेस की खराबी का संकेत

Bad Mattress Sign: हरेक वस्तुओं की तरह मैट्रेस की भी एक खास उम्र होती है. इस उम्र के होते ही अपने गद्दों को रिटायर कर देना चाहिए वर्ना आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

Body Pain Reasons: अगर सुबह उठते ही पीठ-कमर में होने लगे दर्द तो बदल डालें अपने गद्दे, ये 5 चीजें देती हैं मैट्रेस की खराबी का संकेत
Stop
Devinder Kumar|Updated: Nov 27, 2022, 11:35 PM IST

Sign Of Bad Mattress: अगर रातभर की नींद के बाद सुबह उठते ही आपकी कमर में दर्द होने लगे तो समझ लीजिए कि आपके बेड का गद्दा यानी मैट्रेस अब खराब हो गया है और उसे बदलने का वक्त आ गया है. ऐसे खराब गद्दे पर सोकर आप अपनी सेहत को ठीक करने के बजाय और खराब कर रहे होते हैं. आज हम आपको वे 5 संकेत बताते हैं, जिनसे आप जान सकते हैं कि अब वह मैट्रेस आपके किसी काम का नहीं रहा है. आइए जानते हैं कि वे संकेत क्या हैं. 

अजीब सी गंध आने पर 

अगर आपको लगे कि आपके गद्दे (Sign Of Bad Mattress) से अजीब सी दुर्गंध आने लगे या फिर उस पर सोते समय आपको बार-बार छींक आने लगे तो इसका मतलब ये होता है कि आपका गद्दा अब वायरस और बैक्टीरिया का घर बन गया है. ऐसे गद्दे को वक्त रहते बदल देना चाहिए. ऐसा न करने पर आप बीमार हो सकते हैं.

अगर शरीर गर्म होने लग जाए

बिस्तर पर सोने के बाद अगर आपको तेज गर्मी लगती है और पसीना बहने लगता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि अब गद्दा (Sign Of Bad Mattress) अपनी प्राकृतिक खासियत खो चुका है और उसमें गर्मी-सर्दी को सोखने की क्षमता नहीं रही है. अपने कमरे में तापमान बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा रखने की वजह से अक्सर ऐसी समस्या आ जाती है. 

स्प्रिंगों के ढीले होने पर

गद्दों में लचीलेपन के लिए स्रिंग लगाई जाती है, जिसके चलते वे बॉडी वेट के अनुसार खुद को एडजस्ट कर लेते हैं. लेकिन अगर गद्दे पर लेटने पर वह स्पंज न हो तो आपको समझ जाना चाहिए कि उसकी स्प्रिंग खराब हो चुकी या उसकी सॉफ्टनेस की उम्र हो चुकी है. ऐसे में उसे आप वक्त रहते चेंज कर दें तो आपकी हेल्थ के लिए बढ़िया रहेगा.

पीठ और कंधे में रहने लगे दर्द

रोजाना सुबह सोकर उठने के बाद अगर आपको अपने कंधे और पीठ में दर्द महसूस हो तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपका गद्दा (Sign Of Bad Mattress) आपके वजन के हिसाब से खुद को एडजस्ट नहीं कर पा रहा है. जिसकी वजह से रातभर लेटे रहने के बावजूद आपका शरीर अकड़ा सा रहता है. ऐसे में नया मैट्रेस खरीद लेना ही बेहतर रहता है.

गद्दे की उम्र का रखें ध्यान

हरेक वस्तु की तरह गद्दों (Sign Of Bad Mattress) की भी एक तय उम्र होती है. अमूमन उनकी उम्र 7 साल मानी जाती है लेकिन आम तौर पर लोग उन्हें 10 साल चला लेते हैं. हालांकि इस 10 साल के बाद उन्हें हर हालत में बदल देना चाहिए वरना वे आपको स्थाई रूप से कमर दर्द का रोग दे देंगे. जिससे आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}