Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

शेविंग क्रीम का कमाल, चमक जाएंगे खिड़की-दरवाजे से लेकर जले बर्तन, ऐसे करें यूज

Uses Of Shaving Cream: शेविंग क्रीम का इस्तेमाल सिर्फ मेंस ग्रूमिंग तक ही सीमित नहीं है. इसे घर की साफ-सफाई में यूज किया जा सकता है.

शेविंग क्रीम का कमाल, चमक जाएंगे खिड़की-दरवाजे से लेकर जले बर्तन, ऐसे करें यूज
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 02, 2024, 09:48 PM IST

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ दाढ़ी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली शेविंग क्रीम आपके घर की सफाई में भी कमाल का काम आ सकती है! जी हां, ये सच है. तो अगर आप सफाई के कुछ आसान तरीके खोज रहे हैं, तो घर में रखी शेविंग क्रीम को जरूर आजमाएं. यहां आप इसके यूज और फायदों को जान सकते हैं.

ज्वेलरी को चमकाएं

हीरे जैसी चमक पाने के लिए अपने सोने-चांदी के गहनों को साफ करने के लिए थोड़ी सी शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें. गहनों पर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर 10 मिनट बाद साफ पानी से धोकर मुलायम कपड़े से सुखा लें.

चमचमाते दरवाजे और खिड़कियां

दरवाजों और खिड़कियों पर लगे ग्रीस और मैल को साफ करने के लिए थोड़ी सी शेविंग क्रीम को गीले कपड़े पर लगाएं. फिर इसे दरवाजे/खिड़की पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें. अंत में साफ पानी से धो लें. शेविंग क्रीम ना सिर्फ मैल हटाएगी बल्कि दरवाज़ों/खिड़कियों को चमकदार भी बनाएगी.

जले हुए बर्तनों को चमकाएं

बर्तन का जलना आम है, लेकिन इसे साफ करना मुश्किल हो जाता है. पर शेविंग क्रीम इसमें आपकी मदद कर सकती है. जले हुए बर्तन पर थोड़ी सी शेविंग क्रीम लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. कुछ देर बाद स्क्रब या स्पंज से साफ करें. आप देखेंगी कि जले हुए निशान आसानी से साफ हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- Cleaning Hacks: बर्तनों से मछली-अंडे की बदबू हटाने का इससे अच्छा उपाय कहीं नहीं मिलेगा!

 

दरवाजों के टिकाऊपन के लिए

दरवाजों के टिकने वाले हिस्सों (हिंग्स) में जंग लगना या अटकना आम समस्या है. इसे दूर करने के लिए थोड़ी सी शेविंग क्रीम को टिकाऊ हिस्से पर लगाएं. ये ना सिर्फ जंग को साफ करेगा बल्कि दरवाजों को आसानी से खोलने/बंद करने में मदद करेगा.

इस बात का रखें ध्यान

किसी भी चीज को साफ करने से पहले शेविंग क्रीम को किसी छोटे से छिपे हुए स्थान पर लगाकर टेस्ट कर लें.  रंगीन चीजों को साफ करने के लिए शेविंग क्रीम का इस्तेमाल ना करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

{}{}