trendingNow12410242
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Indian Spices: मसाला दानी में बंद सेहत का राज, नहीं जानते लोग, आधे दर्जन से ज्यादा बीमारियों से रोज बचा रहे ये 7 मसाले

Spices For Health: भारतीय मसाले सिर्फ स्वाद को ही नहीं बढ़ाते, बल्कि इनका सेवन सेहत के लिए भी लाभकारी साबित होता है.

Indian Spices: मसाला दानी में बंद सेहत का राज, नहीं जानते लोग, आधे दर्जन से ज्यादा बीमारियों से रोज बचा रहे ये 7 मसाले
Stop
Sharda singh|Updated: Sep 01, 2024, 07:54 PM IST

Can spices improve your health: भारतीय खाना सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी होता है, और इसका कारण हैं इसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले. ये मसाले कई औषधीय गुणों से भरपूर होते है. जिससे यह न केवल भोजन का जायका बदलते हैं, बल्कि हमारी सेहत को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं.  

खासतौर पर यदि आप इन 7 मसालों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप लगभग आधा दर्जन बीमारियों से रोज अपने शरीर को बचा रहे हैं. 

हींग

हींग की सबसे बड़ी खासियत इसके पाचन संबंधी गुण हैं. यह एसिडिटी, अपच, और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट के अंदर सूजन और दर्द को कम करते हैं. 

लहसुन

लहसुन का हल्का तीखा स्वाद और सुगंध भोजन को चटपटा और लजीज बना देते हैं. इसके अलावा, लहसुन सेहत के लिए भी लाभकारी है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. 

इसे भी पढ़ें- Ayurveda For Heart: हार्ट अटैक को दो कोस दूर रखेंगे ये 3 फूड्स, आयुर्वेद एक्सपर्ट ने बताया कैसे खाने से होगा फायदा

 

काली मिर्च

काली मिर्च का उपयोग भारतीय रसोई में बहुतायत से किया जाता है. काली मिर्च श्वास नली के संक्रमण में राहत देने का काम करती है. इसे भुनी हुई सब्जियों, ग्रिल्ड मीट या तले हुए अंडों पर छिड़ककर स्वाद को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा, सूप और सॉस में भी काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है.

जीरा

जीरा भारतीय खाना पकाने में एक महत्वपूर्ण मसाला है. यह भोजन के स्वाद को न केवल बदलता है बल्कि पाचन प्रक्रिया को भी सुधारता है. जीरा को पानी में उबालकर पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 

तेजपत्ता

तेजपत्ता में विटामिन ए, बी 6, और सी होता है. यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. तेज पत्ते से बनी चाय पीने से साइनस के दबाव या बंद नाक से राहत मिलती है. इसके अलावा तेज पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. जिससे कैंसर का जोखिम कम होता है. 

जावित्री

जावित्री में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, और एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. जावित्री का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा यह मसाला डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रखता है. 

लाल मिर्च

लाल मिर्च में मौजूद पोटैशियम, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. वहीं,  कैप्साइसिन, शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. कैंसर से बचाव और साइनस के इलाज भी लाल मिर्च मददगार है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}