trendingNow12366660
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Sadhguru का ये देसी जुगाड़ शरीर से निकाल देगा पूरी गंदगी, एकदम नए जैसे हो जाएंगे किडनी, लिवर और फेफड़े

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी खानपान की आदतें बिगड़ गई हैं. हम जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करते हैं, जिसके कारण हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं.

Sadhguru का ये देसी जुगाड़ शरीर से निकाल देगा पूरी गंदगी, एकदम नए जैसे हो जाएंगे किडनी, लिवर और फेफड़े
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 03, 2024, 06:03 PM IST

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी खानपान की आदतें बिगड़ गई हैं. हम जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करते हैं, जिसके कारण हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं. इन विषाक्त पदार्थों के कारण कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि पाचन समस्याएं, थकान, कमजोरी और स्किन संबंधी समस्याएं. ऐसे में शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है.

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्‌गुरु जग्गी वासुदेव ने शरीर को डिटॉक्स करने का एक बेहद आसान और प्राकृतिक तरीका बताया है. उनके अनुसार, हल्दी और नीम इन विषाक्त पदार्थों को निकालने में बहुत कारगर हैं. हल्दी और नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में सूजन को कम करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

हल्दी और नीम के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
हल्दी और नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में फ्री कणों से लड़ते हैं और सेल्स को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं.

सूजन कम करता है
हल्दी और नीम में मौजूद करक्यूमिन और निमबिडिन जैसे तत्व शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है
हल्दी और नीम पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करते हैं और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाता है
हल्दी और नीम इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर को संक्रमण से बचाते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद
हल्दी और नीम स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. ये स्किन की समस्याओं जैसे कि मुहांसे, दाग-धब्बे और एक्जिमा को दूर करने में मदद करते हैं.

हल्दी और नीम का सेवन कैसे करें
हल्दी और नीम का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. आप हल्दी और नीम की चाय पी सकते हैं या फिर हल्दी और नीम के पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं. आप चाहें तो हल्दी और नीम को अपने भोजन में भी शामिल कर सकते हैं.

 

Read More
{}{}