Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Saboodana Benefits: इस नवरात्रि व्रत में खूब खाएं साबूदाना, एनर्जी से भरपूर ये है पौष्टिक गुणों का खजाना

Saboodana In Navratri Fast 2023: शारदीय नवरात्रि शुरू हो गए हैं. ऐसे में जो लोग व्रत रहते हैं, वो फलाहार में तरह-तरह के पकवान बनाकर खाते हैं. साबूदाना भी इन्ही में से एक है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे साबूदाना खाने के फायदे. क्योंकि साबूदाना पोषक तत्वों से भरपूर होता है....    

Saboodana Benefits: इस नवरात्रि व्रत में खूब खाएं साबूदाना, एनर्जी से भरपूर ये है पौष्टिक गुणों का खजाना
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Oct 17, 2023, 10:22 AM IST

Saboodana Benefits For Health: नवरात्रि व्रत और पूजन की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में भक्त नौ दिनों तक मां की आराधना करते हैं. साथ ही मां भगवती को मीठे और फलाहार का भोग भी लगाते हैं. व्रत का नाम आते ही मूंगफली और साबूदाने का ध्यान जरूर आता है. क्योंकि लोग व्रत में अनाज और अन्य चीजों का परहेज करते हैं, लेकिन फल आदि का सेवन करते हैं. साबूदाना की अगर बात करें तो ये हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

अक्सर लोग व्रत में साबूदाना की खिचड़ी, टिक्की, लड्डू या फिर मीठा साबूदाना बनाकर खाते हैं. ये स्वाद में बहुत ही अच्छा लगता है. साथ ही ऊर्जा भी देता है. साबूदाना का सेवन सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. इस नवरात्रि अगर आप भी मां दुर्गा की पूजा और व्रत कर रहे हैं तो नौ दिनों तक व्रत में साबूदाने को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इससे आपकी सेहत को बहुत से लाभ मिलेंगे. आइय जानें साबूदाना सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है. 

1. वजन बढ़ाने में सहायक
जो लोग बेहद दुबले-पतले हैं और उनका वजन नहीं बढ़ रहा है, तो वेट गेन के लिए उन्हें साबूदाने का सेवन करना चाहिए. साबूदाना वजन बढ़ाने में सहायक होता है. दरअसल, साबूदाने में भरपूर कार्ब्स होता है. साबूदाने को आप नियमित रूप से खाकर आपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं. साबूदाने को दूध में पकाकर आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं.

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद
व्रत के अलावा आप साबूदाने को सामान्य तौर पर भी खा सकते हैं. साबूदाना हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार होता है. साबूदाने के छोटे-छोटे दाने कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. इससे आपकी हड्डियां यानी बोन्स स्वस्थ होती हैं. साबूदाना ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया का खतरा कम करता है.

3. हाई बीपी में फायदेमंद
अगर आप नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो ऐसे में आलू, मूंगफली खाने के साथ ही साबूदाना का सेवन अधिक करें. आपको बता दें, साबूदाना हाई बीपी को कंट्रोल करने में मददगार होता है. अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो बीपी का स्तर सामान्य करने के लिए घरेलू उपचार के तौर पर आप साबूदाना बनाकर खा सकते हैं. डाइट में एक समय साबूदाना खाने से बीपी कंट्रोल में रहता है. इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}