trendingNow12382926
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

रोटी या चावल, वजन घटाने और डायबिटीज में ज्यादा सेहतमंद कौन? डायटीशियन से जानें जवाब

खाने पीने से जुड़ी बहसों में रोटी और चावल के बीच तुलना हमेशा से चर्चा का विषय रही है. खासकर उन लोगों के लिए जो अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं या जिन्हें डायबिटीज है, यह सवाल बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है.

रोटी या चावल, वजन घटाने और डायबिटीज में ज्यादा सेहतमंद कौन? डायटीशियन से जानें जवाब
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 14, 2024, 06:21 AM IST

खाने पीने से जुड़ी बहसों में रोटी और चावल के बीच तुलना हमेशा से चर्चा का विषय रही है. खासकर उन लोगों के लिए जो अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं या जिन्हें डायबिटीज है, यह सवाल बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. लेकिन अब इस बहस पर विराम लग गया है. एक डायटीशियन ने बताया है कि सेहत के लिहाज से रोटी चावल से बेहतर विकल्प है.

इस संदर्भ में नई दिल्ली के आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की प्रमुख डाइटीशियन डॉ. गिन्नी कालरा ने बताया कि रोटी की तुलना में चावल में कम पोषक तत्व होते हैं. उन्होंने बताया कि रोटी में चावल की तुलना में अधिक मिनरल्स (खनिज) होते हैं. जबकि रोटी और चावल दोनों में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है, रोटी में फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है, जो कि सफेद चावल में नहीं होती. इसके अलावा, रोटी और चावल में प्रोटीन की मात्रा लगभग समान होती है, लेकिन सफेद चावल में फाइबर और खनिजों की कमी होती है. यही वजह है कि रोटी को एक अधिक संतुलित भोजन माना जाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो अपने वजन को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं.

चावल से जल्दी लगती है भूख
चावल के बारे में बात करते हुए, डॉ. कालरा ने बताया कि चावल के स्टार्च को पचाना बेहद आसान होता है, जिस वजह से इसे खाने के बाद भी जल्दी भूख लगती है. चावल में साधारण कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो जल्दी पच जाते हैं और शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं, लेकिन यह एनर्जी जल्दी खत्म हो जाती है. इसके विपरीत, रोटी में मौजूद फाइबर धीरे-धीरे पचता है, जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी देर से लगती है.

वजन घटाने वालों के लिए रोटी बेहतर ऑप्शन
यदि आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो रोटी आपके लिए चावल से बेहतर ऑप्शन हो सकता है. रोटी में अधिक फाइबर होता है, जो भूख को कंट्रोल करता है और आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है. इसके अलावा, रोटी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) भी चावल की तुलना में कम होता है, जिसका मतलब है कि यह शुगर लेवल को तेजी से नहीं बढ़ाता. यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो डायबिटीज से पीड़ित हैं, क्योंकि उन्हें अपने शुगर लेवल को स्थिर रखना होता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए भी रोटी बेहतर
डायबिटीज मरीजों के लिए भी रोटी चावल की तुलना में अधिक लाभकारी साबित होती है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और हाई फाइबर कंटेंट के कारण, रोटी शुगर को स्थिर रखने में मदद करती है. चावल (खासकर सफेद चावल) ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है.

Read More
{}{}