trendingNow11495848
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Room Heater: ठंड से बचने के लिए आप भी करते हैं रूम हीटर का इस्तेमाल तो हो जाएं सतर्क, जा सकती है आपकी आंखों की रोशनी

Room Heater Safety Tips: अगर तेज ठंड से बचने के लिए आप भी रूम हीटर का लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं. ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती है. ऐसा होने के पीछे की वजह भी आज आप जान लीजिए. 

Room Heater: ठंड से बचने के लिए आप भी करते हैं रूम हीटर का इस्तेमाल तो हो जाएं सतर्क, जा सकती है आपकी आंखों की रोशनी
Stop
Devinder Kumar|Updated: Dec 22, 2022, 02:44 AM IST

Room Heater Side Effects for Eyes: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए काफी लोग कोयले का इस्तेमाल करते हैं तो कई लोग हीटर का यूज करना पसंद करते हैं. इन दोनों ही चीजों से तेज ठंड से राहत तो मिल जाती है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि हीटर के सामने बहुत देर तक बैठने से आंखों की रोशनी भी जा सकती है. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं, जिसे पढ़कर आप भी सर्दियों में खुद और परिवार के बाकी लोगों को किसी बड़ी मुसीबत से बचा सकते हैं. 

आंखों में नमी बने रहना है जरूरी 

असल में आंखों की तंदरुस्ती के लिए उनमें नमी यानी पानी का रहना बहुत जरूरी होता है. यह काम आंखों में मौजूद आंसू करते हैं. जब हम काफी देर तक कमरे में हीटर के सामने बैठे रहते हैं तो धीरे-धीरे हमारी आंखों की नमी सूखने (Room Heater Side Effects for Eyes) लगती है, जिससे आंखें ड्राई होती जाती हैं. इसके चलते आपकी आंखें धीरे-धीरे खराब होने लगती हैं. चाहे आप चश्मा लगाते हों या नहीं, यह असर हीटर के सामने ज्यादा देर तक बैठने वाले सभी लोगों पर बराबर पड़ता है. 

हीटर का न करें ज्यादा इस्तेमाल 

डॉक्टरों के मुताबिक थोड़ी बहुत देर हीटर के सामने बैठने से तो दिक्कत नहीं है लेकिन अगर आप रोजाना काफी देर तक हीटर (Room Heater Side Effects for Eyes) के सामने बैठकर तापते रहते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होकर पूरी तरह लुप्त हो सकती है. यानी कि हीटर का ज्यादा इस्तेमाल आपको अंधा भी बना सकता है. इससे बचने के लिए आप हीटर का इस्तेमाल कम करें. बेहतर तरीका ये होगा कि थोड़ी देर तक हीटर चलाकर कमरे को हल्का गर्म कर लें. फिर हीटर को बंद करके कंबल में पैक होकर सो जाएं. ऐसा करने से आप हीटर के दुष्प्रभावों से बच जाएंगे.

सारे खिड़की-दरवाजे बंद न करें

एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आप ठंड से बचने के लिए हीटर का इस्तेमाल (Room Heater Use Tips) करते हैं तो एक बात और आपको ध्यान रखने की जरूरत है. वह ये है कि आप हीटर चलाते समय कमरे के सारे खिड़की-दरवाजे बंद न करें. ऐसा करने से कमरे में मौजूद ऑक्सीजन धीरे-धीरे खत्म होने लगती है, जिससे आप समेत परिवार के बाकी लोग बेहोशी की हालत में पहुंचकर मौत का शिकार हो जाते हैं. इससे बचने के लिए आप एकाध खिड़की या रोशनदान को खोलकर रखें, जिससे कमरे में वेंटिलेशन पर्याप्त मात्रा में बना रहे और ऑक्सीजन खत्म न हो. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}