trendingNow11595893
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

40 उम्र में भी Ranbir Kapoor जैसे दिखेंगे हैंडसम, बस चेहरे पर लगा लें ये चीज

Skin Care Tips: आज हम आपके लिए स्किन केयर में चावल का पानी इस्तेमाल करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आपकी त्वचा में कसावट आती है. इसके साथ ही आपको टैनिंग, दाग-धब्बों और सनबर्न की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है. 

40 उम्र में भी Ranbir Kapoor जैसे दिखेंगे हैंडसम, बस चेहरे पर लगा लें ये चीज
Stop
Pooja Attri|Updated: Mar 04, 2023, 02:25 PM IST

Rice Water For Skin: चावल के पानी (Rice Water) में अमीनो एसिड्स जैसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. इसलिए कोरियन और जापानी स्किन केयर प्रोडक्ट्स में राइस वॉटर का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाता है. वहीं चावल के पानी में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जोकि एंटी एजिंग के प्रोसेस को धीमा करने में मददगार साबित होतेे हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए स्किन केयर में चावल का पानी इस्तेमाल करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आपकी त्वचा में कसावट आती है. इसके साथ ही आपको टैनिंग, दाग-धब्बों (Dark Spots) और सनबर्न की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है, तो चलिए जानते हैं (Rice Water For Skin) चेहरे पर चावल का पानी कैसे इस्तेमाल करें.....

राइस टोनर बनाएं

इसके लिए आप चावल के पानी को कॉटन बॉल में लेकर अपने फेस पर अच्छी तरह से लगाकर मल लें. फिर आप थोड़ी देर बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें. इससे आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम हो जाते हैं साथ ही त्वचा भी चमकदार बनने लगती है. 

फेस मास्क बनाएं

चावल के पानी को स्किन केयर में शामिल करने के लिए आप इसको किसी भी फेस मास्क में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप बेसन में चावल का पानी मिलाकर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों के निशान हल्के हो जाते हैं. इसके साथ ही चेहरे को नेचुरल ग्लों भी प्राप्त होता है.  

राइस आइस क्यूब्स 

इसके लिए आप एक आइस ट्रे में चावल का पानी भरकर फ्रिज में जमाने के लिए रख दें. फिर आप इन क्यूब्स को अपने पूरे चेहरे के साथ-साथ आंखों पर भी अच्छी तरह से रगड़ें. इससे आपकी स्किन तो ग्लोइंग बनती ही हैं इसके साथ ही इससे पफी आई की समस्या भी दूर होती है. इतना ही नहीं इससे आपके फेस के दाग-धब्बे भी हल्के हो जाते हैं और स्किन भी सॉफ्ट बनती है. 

चावल का पानी कैसे बनाएं (Rice Water For Skin)

पहला तरीका

स्किन के लिए चावल का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले कोई भी एक कप चावल लें. फिर आप इनको पानी में करीब आधे घंटे तक भिगोकर रख दें.

दूसरा तरीका

इसके लिए आप एक पैन में चावल में ज्यादा पानी डालकर पकाएं. फिर जब चावल पक जाएं तो आप इसके पानी को एक बर्तन में निकाल कर चेहरे पर इस्तेमाल करें.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}